MP TET / REET / RPSC / Teacher / TETमनोविज्ञान के महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्न-I वस्तुनिष्ठ प्रश्न SET-I अध्यापक (2nd Grade teacher, 1st Grade Teacher) भर्ती परीक्षा में मनोविज्ञान महत्वपूर्ण टॉपिक है, इस क्विज से आप अपना मूल्यांकन कर सकते हैं। 7 Created on August 26, 2023 By Rakesh मनोविज्ञान के महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्न Set-I 1 / 25 कंप्यूटर सहायक निर्देश के सिद्धांत पर आधारित है- (1) शास्त्रीय अधिगम (2) क्रिया-प्रसूत अधिगम (3) सूझ (4) प्रणालीबद्ध-व्यवहार 2 / 25 किशोरावस्था में समीक्षात्मक सोच के विकास करने के विषय में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है? (1) भावनाओं के बजाय तर्कसंगत तरीके से तर्क दें। (2) न केवल ‘क्या’ हुआ को पूछें, बल्कि “कैसे’ और ‘क्यूँ’ भी पूछें। (3) समय पर पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए व्याख्यान विधि का उपयोग। (4) एक प्रश्न के विभिन्न उत्तरों की तुलगा और सबसे अच्छे उत्तर का निर्णय करना। 3 / 25 रक्षा युक्तियाँ __ हैं। (1) सामाजिक प्रक्रिया (2) अहम्-सुरक्षात्मक (3) परामर्श प्रक्रिया (4) संवेगात्मक प्रक्रिया 4 / 25 “एडवांस आर्गेनाइजर मॉडल” ___ में आता है। (1) सामाजिक-इंटौक्शन मॉडल परिवार (2) व्यक्तिगत विकास प्रतिमान परिवार (3) सूचना-प्रसंस्करण प्रतिमान परिवार (4) व्यवहार संशोधन प्रतिमान परिवार 5 / 25 निम्नलिखित में से कौन सी सहकारी सीखने की विशेषताएँ हैं?A. सामूहिक लक्ष्यB. व्यक्तिगत उत्तरदायित्वC. सफलता के लिए समान अवसरD. सक्रिय छात्रों पर अतिरिक्त भारकूट: (1) A, B और C सही हैं। (2) B, C और D सही हैं। (3) A, C और D सही हैं। (4) A, B और D सही हैं। 6 / 25 ‘विज्ञान-पृच्छा प्रतिमान’ _____ के द्वारा विकसित किया गया था। (1) डेविड हंट (2) डोनाल्ड ऑलिवर और जेम्स पी.शावर (3) हिल्डा टाबा (4) जोसेफ एस. सहवाब 7 / 25 __________ ने पहली बार “भावनात्मक बुद्धि’ परिभाषित की थी। (1) गार्डनर और स्टर्नबर्ग (2) डैनियल गोलमैन (3) डेना जोहर (4) पीटर सलोबे और जॉन मेयर 8 / 25 किसी की अपनी मानसिक प्रक्रियाओं और रणनीतियों के बारे में जागरूकता को _____ के नाम से संदर्भित किया जाता है। (1) मेटाथिंकिंग (2) मेटाकॉम्रिशन (3) मेटामेमोरी (4) मेटाइंटेलिजेंस 9 / 25 ‘डिस्कवरी लर्निंग’ _______ द्वारा दिए गए अधिगम की अवधारणा पर आधारित है। (1) पियाजे (2) ब्रूनर (3) वायगोत्सकी (4) उसुबेल 10 / 25 निम्नलिखित में से कौन सा आंतरिक अभिप्रेरणा का सबसे अच्छा उदाहरण है? (1) सपना कहानी पुस्तक पढ़ रही है क्योंकि उसके शिक्षक ने इसे दिया है और वह अपने शिक्षक को खुश करना चाहती है। (2) मानव कक्षा में एक अच्छा ग्रेड प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। (3) रितु कक्षा में होने वाले टेस्ट के लिए कड़ी मेहनत कर रही है क्योंकि बह पाठ्यक्रम सामग्री का अध्ययन करने में आनंद महसूस करती है। (4) रजत कक्षा में होने वाले टेस्ट के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है क्योंकि अच्छे अंक लाने पर उसके पिता ने उसे साइकिल देने का वादा किया है। 11 / 25 सीखने के रचनात्मक दृष्टिकोण के बारे में कौन सा कथन सत्य नहीं है? (1) नया सीखना पूर्व की समझ पर निर्भर करता है (2) शिक्षार्थी पर्यावरण से उद्दीपन के निष्क्रिय प्राप्तकर्ता हैं (3) शिक्षार्थी अपनी समझ का निर्माण स्वयं करते हैं। (4) प्रामाणिक सीखने से सम्बंधित कार्य अर्थपूर्ण अधिगम को बढ़ावा देते हैं। 12 / 25 कक्षा में शिक्षण-अधिगम सामग्री के उपयोग के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है? (1) यह विद्यार्थियों की रुचि को बढ़ाता है। (2) शिक्षक विद्यार्थियों को अपनी रचनात्मकता दिखा सकते हैं। (3) यह विद्यार्थियों की शैक्षणिक दक्षता को बढ़ाता है। (4) यह सक्रिय भागीदारी को बढ़ाता है| 13 / 25 दोपहर के भोजन के दौरान शोभित देखता है कि मनीष राहुल का खाना ले रहा है। इसके तुरंत बाद, वह देखता है राहुल इसका प्रतिकार मनीष की पसंदीदा कलम को लेकर कर रहा है। शोभित इन घटनाओं को शिक्षक को नहीं बताता है, क्योंकि दोनों ने एक-दूसरे से बदला ले लिया है। कोहल्बर्ग के अनुसार, शोभित नैतिक विकास के किस चरण में पहुँच चुका है? (1) चरण 2 (2) चरण 3 (3) चरण 4 (4) चरण 5 14 / 25 किस शिक्षा समिति ने छात्र सेवाओं में व्यावसायिक नियुक्ति सहित मार्गदर्शन और परामर्श शामिल करने की सिफारिश की है? (1) शिक्षा आयोग (1964-66) (2) शिक्षा की राष्ट्रीय नीति (1968) (3) द ड्राफ्ट नेशनल पॉलिसी ऑन एजुकेशन (1979) (4) मुदालियर आयोग (1952-53) 15 / 25 अनुकूलन के द्वारा सीखना _____ के द्वारा सीखना है। (1) संज्ञान (2) साहचर्य (3) अवलोकन (4) मॉडलिंग 16 / 25 निम्नलिखित में से कौन किशोरावस्था की एक सामान्य विशिष्टता नहीं है? (1) काल्पनिक दर्शक (2) अपराजेयता (3) व्यक्तिगत कल्पित कहानियाँ (4) आज्ञापालन 17 / 25 निम्नलिखित में से कौन सा छात्रों के शैक्षिक मार्गदर्शन से संबंधित नहीं है? (1) विद्यालय में समायोजन करना। (2) विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए मार्गदर्शन। (3) पुस्तकों का चयन (4) कार्य-जगत को समझने में मदद 18 / 25 सामाजिक-रचनात्मक दृष्टिकोण पर महत्त्व देता है। (1) ध्यान, स्मृति और रणनीतियों के माध्यम से जानकारी को कैसे संसाधित किया जाता है। (2) सीखने का सामाजिक संदर्भ और यह ज्ञान पारस्परिक रूप से कैसे निर्मित किया जाता है। (3) सीखने का सामाजिक संदर्भ और यह ज्ञान छात्रों द्वारा कैसे निर्मित किया जाता है। (4) सीखने का सामाजिक संदर्भ और यह ज्ञान शिक्षकों और परिवार द्वारा कैसे निर्मित किया जाता है। 19 / 25 प्रभावी कक्षा संचार के लिए इनमें से किससे बचना चाहिए? (1) संपूर्णता (2) पृष्ठपोषण (3) अस्पष्टता (4) वातावरण सम्बन्धी सुविधा 20 / 25 सृजनात्मकता ___ से संबंधित है। (1) अभिसारी चिंतन (2) अपसारी चिंतन (3) मूर्त चिंतन (4) गहन चिंतन 21 / 25 सूचना-प्रसंस्करण सबसे अधिक निकटता से _ ___ से सम्बद्ध है। (1) व्यवहारवाद (2) गेस्टाल्ट मनोविज्ञान (3) संज्ञानात्मक मनोविज्ञान (4) सामाजिक-संज्ञानात्मक मनोविज्ञान 22 / 25 निम्नलिखित में से कौन सा छात्र अकादमिक उपलब्धि के लिए अपने साथियों की अपेक्षाओं के अनुरूप होने का प्रयास करेगा? (1) एक छात्र जो कक्षा 1 में है। (2) एक छात्र जो कक्षा 5 में है। (3) एकछात्र जो कक्षा 8 में है। (4) एक छात्र जो कक्षा 2 में है। * Delete 23 / 25 एक किशोर जिसने औपचारिक संक्रियात्मक विचार विकसित कर लिया है वह-A. भविष्य के बारें में व्यवस्थित रूप से सोच सकता है।B. किसी दी गयी परिस्थिति के लिए व्यवस्थित रूप से विभिन्न संभावनाएँ उत्पन्न करता है।C. उन दुनिया के बारे में सोचते हैं जो वास्तविक रूप में नहीं हैं।D. आगममनात्मक तर्क कर सकता है।कूटः (1) केवल A, B और D (2) केवल B, C और D (3) केवल A तथा D (4) A, B, C और D 24 / 25 कक्षा में एक बच्चा जो कई प्रश्न पूछता है, और जिसकी रुचियाँ विस्तृत हैं। वह है- (1) पिछड़ा बालक (2) प्रतिभावान बालक (3) समस्यात्मक बालक (4) आशा से कम सफलता पाने वाला बालक 25 / 25 मौजूदा ज्ञान में नई जानकारी को शामिल करने की प्रक्रिया को ____ कहते हैं। (1) अनुकूलन (2) आत्मसातकरण (3) समंजन (4) समतुल्यन Your score isThe average score is 30% LinkedIn Facebook Twitter VKontakte 0% Restart quiz