वर्ल्ड स्किल इंटरनेशनल कॉम्पिटीशन में भारत के एस. असवथा नारायणा ने जीता गोल्ड मेडल

एस. असवथा नारायणा
  • रूस के कजान में आयोजित वर्ल्ड स्किल इंटरनेशनल कॉम्पिटीशन में ओडिशा के बीटेक छात्र एस. असवथा नारायणा ने गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है।
  • इस प्रतियोगिता में उनकी ट्रीटमेंट प्लांट के पानी को पीने योग्य बनाने की तकनीक ने 9 देशों के प्रतिभागियों को हराने में मदद की।
    उन्होंने विकसित देशों में उभरते जल संकट और उससे निपटने के लिए तकनीकी प्रतिस्पर्धा के मॉडल का प्रदर्शन किया।
भारतीय ग्राफिक डिजायनर श्वेता रतनपुरा ने रचा इतिहास
  • वर्ष 2019 में रूस के कजान में आयोजित 45वीं ‘वर्ल्ड स्किल इंटरनेशनल कॉम्पिटीशन’ में श्वेता रतनपुरा रजत पदक जीतने वाली देश की पहली महिला बन गई हैं। श्वेता ने ग्राफिक डिजाइन श्रेणी में यह जीत दर्ज की है।
  • इस प्रतियोगिता में 63 देशों के 1350 प्रतिभागियों ने विभिन्न श्रेणियों में हिस्सा लिया था। भारतीय टीम ने प्रतियोगिता में कुल 19 पदक जीते जिसमें एक गोल्ड, एक सिल्वर, दो ब्रोंज मेडल के साथ 15 एक्सीलेंस मेडल भी शामिल हैं। इस पदक तालिका में भारत 13वें स्थान पर रहा।
मोहम्मद हसनैन ने टी—20 में बनाई सबसे कम उम्र में हैट्रिक
  • पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन दुनिया के ऐसे पहले गेंदबाज बन गए जिन्होंने टी—20 में सबसे कम उम्र में अपनी हैट्रिक पूरी की है। उन्होंने यह कारनामा श्रीलंका टीम के खिलाफ अपने दूसरे ही मैच में की।
  • उन्होंने 17वें ओवर में भनुका राजपक्सा को एलबीडब्ल्यू आउट किया, 19वें ओवर की पहली गेंद पर श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका को और दूसरी गेंद शेहान जयसूर्या को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की।
400 मीटर में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली एशियाई एथ​लीट बनी नासेर
  • बहरीन की धाविका सल्वा इद नासेर ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की 400 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा दिया है। उसने 48.14 सेंकड का समय निकालते हुए रियो ओलम्पिक की विजेता बहमास की शॉन मिले यूइबो को पीछे छोड़ दिया। शॉन को रजत पदक से संतोष करना पड़ा।
रवींद्र जडेजा बने सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज
  • भारतीय टीम के बाएं हाथ के स्पिनर गेंदबाज रवींद्र जेडजा टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने यह कारनामा 44वें टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए हासिल किया। उनसे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ के नाम था, जिन्होंने 47 टेस्ट मैचों में 200 विकेट लिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *