‘उर्दू’ शब्द किस भाषा का है?

121. सही सुमेलित कीजिए

(क) गद्य शिक्षण (i) रसास्वादन विधि

(ख) रचना शिक्षण (ii) आगमन विधि

(ग) व्याकरण शिक्षण (iii) मौन वाचन

(घ) पद्य शिक्षण (iv) संवाद लेखन

       क   ख    ग    घ 

(1) (ii) (iv) (iii) (i) 

(2) (iv) (i) (ii) (iii)

(3) (i) (ii) (iii) (iv)

(4) (iii) (iv) (ii) (i)

उत्तर- 4

122. इकाई विधि के किस सोपान में गृहकार्य प्रदान किया जाता है?

(1) प्रथम

(2) तृतीय

(3) षष्ठम्

(4) चतुर्थ

उत्तर- 4

123. हिकाल खण्ड योजना किस विधि का विभाजन है?

(1) व्याख्यान विधि

(2) समवाय विधि

(3) पर्यवेक्षित अध्ययन विधि

(4) व्यतिरेक विधि

उत्तर- *

124. दल शिक्षण का सर्वप्रथम प्रयोग किया गया?

(1) केम्ब्रिज विश्वविद्यालय में

(2) कोलंबिया विश्वविद्यालय में

(3) ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में

(4) हावर्ड विश्वविद्यालय में

उत्तर- 4

125. भाषा संसर्ग विधि की विशेषताओं से सम्बन्ध नहीं रखने वाले कथन को छाँटिए-

(1) इस विधि में भाषा की शिक्षा के साथ ही व्याकरण की शिक्षा प्रदान की जाती है।

(2) इस विधि में व्याकरण का सैद्धांतिक ज्ञान न दिया जाकर व्यावहारिक ज्ञान प्रदान किया जाता है।

(3) इस विधि में व्याकरण का व्यावहारिक ज्ञान न दिया जाकर सैद्धांतिक ज्ञान दिया जाता है।

(4) इस प्रणाली में व्याकरण के नियमों का ज्ञान कराये बिना, भाषा के शुद्ध रूप का प्रयोग सिखाया जाता है।

उत्तर- 3

126. रेखीय अभिक्रमित अनुदेशन का दूसरा नाम है-

(1) शाखीय अभिक्रमित अनुदेशन

(2) बाह्य अभिक्रमित अनुदेशन

(3) मैथेमेटिक्स अभिक्रमित अनुदेशन

(4) कम्प्यूटर सहाय अनुदेशन

उत्तर- 2

127. निम्न में कौन सी विधि अपेक्षाकृत व्ययसाध्य मानी जाती है?

(1) सैनिक विधि

(2) भाषा-शिक्षण यंत्र विधि

(3) अभिक्रमित अनुदेशन विधि

(4) अनुकरण विधि

उत्तर- 2

128. “सूक्ष्म शिक्षण अध्यापन नियंत्रित अभ्यास का सूत्र हैजिसमें एक विशिष्ट अध्यापन व्यवहार को नियंत्रित दशाओं में सीखना संभव है।” सूक्ष्म शिक्षण की यह परिभाषा निम्न में से किसने दी?

(1) बी. के. पासी

(2) डेविड यंग

(3) एलन और ईव

(4) क्लिफ्ट

उत्तर- 3

129. अध्यापक का सहमति में सिर हिलाना किस पुनर्बलन के अन्तर्गत आता है?

(1) सकारात्मक शाब्दिक पुनर्बलन

(2) सकारात्मक अशाब्दिक पुनर्बलन

(3) नकारात्मक शाब्दिक पुनर्बलन

(4) नकारात्मक अशाब्दिक पुनर्बलन

उत्तर- 2

130. संचालनहाव-भावमौखिक दृश्य परिवर्तनविराम आदि घटक निम्न में से किस सूक्ष्म शिक्षण कौशल के घटक हैं?

(1) उदाहरण सहित दृष्टांत कौशल

(2) श्यामपट्ट लेखन कौशल

(3) उद्दीपन परिवर्तन कौशल

(4) प्रस्तावना कौशल

उत्तर- 3

131. श्रवणपठनलेखन आदि किस उद्देश्य के अन्तर्गत आते हैं?

(1) भावात्मक उद्देश्य

(2) ज्ञानात्मक उद्देश्य

(3) सृजनात्मक उद्देश्य

(4) कौशलात्मक उद्देश्य

उत्तर- 4

132. ‘कुछ विशिष्ट उद्देश्यों की पूर्ति हेतु विद्यार्थियों को ऐसी एक-दूसरे की पूरक अनुभूतियों से युक्त क्रियाएँ करानाजो मिलकर एक इकाई बन जाती हैं ।

उपरोक्त कथन निम्न में से किससे सम्बन्धित है?

(1) पाठ योजना

(2) शिक्षण विधियों

(3) इकाई योजना

(4) शिक्षण कौशल

उत्तर- 3

133. सीतावाद्य किस तरह की शिक्षण सहायक सामग्री है?

(1) दृश्य

(2) श्रव्य

(3) श्रव्य-दृश्य

(4) स्पर्श

उत्तर- 2

134. निम्नांकित में से कौन सा जोड़ा सुमेलित नहीं है?

(1) विश्वसनीयता – छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों में विचलन न हो तथा पुनः मूल्यांकन केबपश्चात् भी अंक समान हो।

(2) वस्तुनिष्ठता-  परीक्षक की रुचि, भावना व दृष्टिकोण का मूल्यांकन पर प्रभाव नहीं पड़ता हो।

(3) विभेदीकरण – मूल्यांकन सक्षम-असक्षम छात्रों में भेद करने की सामर्थ्य रखता हो। 

(4) वैधता – परीक्षक की रुचि, भावना व दृष्टिकोण का मूल्यांकन पर प्रभाव पड़ता हो।

उत्तर- 4

135. सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन की विशेषता नहीं है?

(1) विद्यार्थियों का चहुंमुखी विकास

(2) विद्यार्थियों को परीक्षा के भय से मुक्त करना

(3) निदानात्मक व उपचारात्मक शिक्षण में सहायक

(4) विद्यार्थियों में रटने की प्रवृत्ति विकसित करना

उत्तर- 4

Leave a Comment