एक बालक, जो अधिकांशत विद्यालय देर से आता है, पूर्णतया सत्याभाषी बहाना प्रस्तुत करता है। उसके द्वारा प्रयुक्त रक्षा युक्ति है-
(1) शोधन (2) आत्मीकरण
(3) औचित्य-स्थापना (4) क्षतिपूर्ति
उत्तर- (3)

निम्न मे से कौनसी सृजनशील बालक की विशेषता नहीं है?
(1) विचारों मे मौलिकता
(2) स्वायत्तता
(3) संवेदनशीलता
(4) दूसरों के विचारों की अस्वीकार्यता
उत्तर- (4)

समस्या समाधान विधि मे दूसरा चरण कौनसा होता है?
(1) परिकल्पनाओं का निरूपण
(2) परिकल्पनाओं का परीक्षण
(3) समस्या का अभिज्ञान और परिभाषा
(4) निष्कर्ष
उत्तर- (1)

सृजनात्मकता मुख्य रूप से संबन्धित होती है –
(1) अपसारी चिंतन (2) मॉडलिंग
(3) अभिसारी चिंतन (4) अनुकरण
उत्तर– (1)

बाल अपराध का कारण नहीं है –
(1) गरीबी (2) उचित घरेलू वातावरण
(3) शारीरिक दोष (4) असफलता
उत्तर– (2)

अच्छे समायोजन की विशेषता है –
(1) संवेगात्मक अस्थिरता (2) सहनशीलता
(3) अनियमित दिनचर्या (4) आत्मविश्वास में कमी
उत्तर– (2)

निम्नलिखित में से कौनसा सृजनात्मकता का तत्व नहीं है –
(1) लचीलापन (2) स्मृतिकरण
(3) धारा प्रवाहिता (4) मौलिकता
उत्तर– (2)

निम्न में से कौनसी रक्षात्मक युक्ति नहीं है –
(1) क्षतिपूर्ति (2) साहचर्य
(3) तादात्मय (4) औचित्य स्थापन
उत्तर– (2)

व्यक्तित्व समायोजन की प्रत्यक्ष विधि है –
(1) प्रतिगमन (2) शोधन
(3) बाधा-निराकरण (4) प्रक्षेपण
उत्तर– (3)

प्रगतिशील परिवारों में बच्चों में अपेक्षाकृत कौनसा प्रेरक अधिक प्रबल होता है?
(1) संबंधन (2) जिज्ञासा
(3) उपलब्धि (4) आक्रात्मकता
उत्तर– (3)

निम्न में से कौनसा पिछड़ेपन का कारण नहीं है?
(1) सामान्य बुद्दि का अभाव (2) शारीरिक दोष
(3) विशिष्ट पिछड़ापन (4) स्वस्थ वातावरण
उत्तर– (4)

…….बच्चों में अमूर्त्तमान प्रत्ययों को ग्रहण करने की योग्यता होती है।
(1) पिछड़े हुए (2) प्रतिभाशाली
(3) मानसिक रूप से पिछड़े (4) इनमें से कोई नही
उत्तर– (2)

निम्न में से कौनसी सामाजिक रूप से वंचित बालकों की समस्या नहीं है?
(1) सीखने के लिए प्रेरणा का अभाव
(2) सृजनशीलता को पोषित होने के अवसर नहीं मिलना
(3) रहने के लिए स्वस्थ परिवेश
(4) विद्यालय में पक्षतापूर्ण वातावरण का सामना करना
उत्तर– (3)

टौंरेंस के सृजनात्मकता परीक्षण द्वारा किस तत्व का मापन नहीं होता है?
(1) धाराप्रवाहित (2) लचीलापन
(3) तार्किकता (4) मौलिकता
उत्तर– (3)

प्रतिभावान बालकों की पहचान करने के लिए हमें सबसे अधिक महत्व –
(1) अभिभावकों के मत को देना चाहिए
(2) वस्तुनिष्ठ परीक्षणों के परिणामों को देना चाहिए
(3) शिक्षक के निर्णय को देना चाहिए
(4) समुदाय के विचारों को देना चाहिए
उत्तर– (2)

मेरडिथ के अध्ययन के आधार पर कहा जा सकता है कि सामान्य रूप से उन परिवारों के बालक…. होते हैं, जो सामाजिक स्तर से ऊंचे होते हैं।
1. कम स्वस्थ एवं विकसित
2. अधिक स्वस्थ एवं विकसित
3. अधिक स्वस्थ एवं कम विकसित
4. स्वस्थ नहीं पर विकसित
उत्तर– 2

निम्न में से समस्यात्मक बालक नहीं है –
(1) चोरी करने वाला (2) झूठ बोलेने वाला
(3) माता-पिता का कहना न मानने वाला
(4) मंद बुद्दि वाला
उत्तर– (4)

निम्नलिखित में से कौनसा बाल अपराध का एक मनोवैज्ञानिक कारक नहीं है?
(1) मानसिक संघर्ष (2) प्रबल कामना
(3) राजनीति (4) मंदबुद्धिता
उत्तर– (3)

किशोर अपराध के उपचार हेतु निम्न में से कौनसा तरीका सही है?
(1) संगी—साथियों के साथ रखा जाए
(2) व्यावसायिक चिकित्सा दी जाये
(3) बाल कारागार में भेजा जाये
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर– (4)

अधिगम–विकलांग बच्चे अधिकतर …..होते हैं |
(1) आक्रामक (2) संगठित
(3) संगत (4) निम्न उपलब्धि वाले
उत्तर– (4)

निम्नलिखित में से कौनसी विशेषता वंचित बालक की नहीं है?
(1) जीवन की आधारभूत आवश्यकताओं की अपर्याप्तता को झेलना।
(2) आधारभूत और सार्वभौमिक अधिकार प्रदान करना।
(3) भावी मनो—शैक्षिक समस्या का संकट
(4)उसको स्वाभाविक डर से विकास के अवसरों से वंचित रखना
उत्तर- (2)

बच्चों मे शब्द खो जाने की समस्या का निदान ……होता है।
(1) डिस्लेक्सिया (2) डिस्केल्कुलिया
(3) डिस्नोमिया (4) डिस्टोपिया
उत्तर- (3)

अधिगम बाधित/असमर्थ ब्च्चे अधिकतम …..होते हैं।
(1) आक्रामक (2) संगठित
(3) संगत (4) निम्न उपलब्धि वाले
उत्तर— (4)

धीमी गति से सीखने वाले बालकों के लिए निम्नलिखित में से कौनसा प्रावधान सर्वाधिक उपयुक्त है –
(1) संवर्धन (2) त्वरण (गति वर्धन)
(3) प्रतियोगिताएँ (4) उपचारात्मक शिक्षण
उत्तर– (4)

निम्नलिखित में से कौनसा कथन मानसिक स्वास्थ्य के विषय में सत्य नहीं है?
1. शिक्षक का सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार
2. छात्रों को स्व—अनुशासन के लिए प्रेरित करना
3. निर्देशन कार्यक्रम की व्यवस्था करना
4. अत्यधिक गृह कार्य देना
उत्तर- 4

मानसिक विकास के पक्ष है –
(1) निरीक्षण (2) चिंतन
(3) ध्यान (4) उपरोक्त सभी
उत्तर- (4)

एक विद्यार्थी बी.एड. प्रवेश परीक्षा देता है और असफल रहता है। वह सबसे कहता है ‘मैं अध्यापक बनना ही नहीं चाहता हूं।’ यह उदाहरण है?
1. उदात्तीकरण
2. प्रक्षेपण
3. युक्तिकरण
4. तादात्मीकरण
उत्तर- 3

बालक के मानसिक स्वास्थ्य पर बाधा डालने बाला तत्व है –
(1) पारिवारिक संघर्ष (2) विकास की उत्तम दशाएँ
(3) शिक्षक का सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार
(4) जनतंत्रीय अनुशासन
उत्तर- (1)

निम्न में से कौन-सा पिछड़ेपन का कारण नहीं है?
(1) सामान्य बुद्दि का अभाव (2) शारीरिक दोष
(3) विशिष्ट पिछड़ापन (4) स्वस्थ वातावरण
उत्तर- (4)

सृजनशीलता की पहचान हेतु किसने ‘सृजनात्मक चिंतन परीक्षण’ का निर्माण किया-
(1) मेरीफ़ील्ड (2) टोरेन्स
(3) कॉल एवं ब्रूस (4) केंट
उत्तर- (2)

निम्न मे से कौनसा तनाव को कम करने का अप्रत्यक्ष ढंग है –
(1) विश्लेषण और निर्णय (2) रुकावट को दूर करना
(3) दूसरे लक्ष्यों का प्रतिस्थापन (4) उदात्तीकरयांत्रिकता
उत्तर- (4)

तनाव को कम करने के अप्रत्यक्ष ढंग कहलाते हैं-
(1) समस्या समाधान विधि (2) रक्षात्मक यांत्रिकता
(3) व्यक्तिगत विधि (4) इनमें से कोई नही
उत्तर- (2)

अंगूर खट्टे हैं …… का उदाहरण है
(1) दमन (2) प्रतिगमन
(3) युक्तिकरण (4) प्रतिक्रिया निर्माण
उत्तर- (3)

तनावों को कम करने का अप्रत्यक्ष तरीका है-
(1) विश्लेषण एवं निर्णय (2) बाधाओं को दूर करना
(3) उदात्तीकरण (4) लक्ष्यों का प्रतिस्थापन करना
उत्तर- (3)

निम्नलिखित में से कौनसी रक्षात्मक क्रियाविधि नहीं है?
(1) प्रतिगमन (2) साहचर्य
(3) क्षतिपूर्ति (4) उदात्तीकरण
उत्तर- (2)

निम्न में से कौनसी संस्था प्रशिक्षण नियमावली तथा कार्यक्रमों का विकलांगता पुनर्वास के क्षेत्र में भारत में क्रियान्वयन करता है?
(1) राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद्
(2) राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन विश्वविद्यालय
(3) राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद्
(4) भारत पुनर्वास परिषद्
उत्तर- (4)

जब कोई बारंबार अपनी कमजोरियों से निकलने में असफल होता है और कुछ प्रवीणता हासिल करता है या साधारणत: अधीनता या अपकर्ष को ज्यादा बल देने लगता है।’ ऊपर लिखित तथ्य को हीन-भावना कहा?
(1) कार्ल गस्टव युग (2) सिगमंड फ्रायड
(3) करेन हार्नी (4) अल्फ्रेड एडलर
उत्तर- (4)

वे माता-पिता जो ब्च्चे को दंडित करने मे विश्वास करते हैं,…..दर्शाता है।
(1) असंबद्ध (भावनात्मक रूप से न जुड़ा हुआ) परवरिश
(2) अनुमोदक परवरिश
(3) आधिकारिक परवरिश
(4) अधिकारवादी परवरिश
उत्तर- (4)

जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओड़ीसी) का सफलतापूर्वक इलाज निम्न का उपयोग करके किया जा सकता है-
(1) संज्ञानात्मक व्यवहार सिद्धांत
(2) मसाज थैरेपी
(3) एंटीडिप्रेसेंट दवा
(4) प्रणालीगत परिवार थैरेपी
उत्तर- (1)

जब एक कर्मचारी अपने अधिकारी पर गुस्सा प्रदर्शित नहीं कर पाता है तो वह घर आने के बाद इसे अपनी पत्नी एवं बच्चों को व्यक्त करता है। यह उदाहरण किस प्रकार की रक्षायुक्ति को दर्शाता है?
1. औचित्य स्थापना
2. तादात्मीकरण
3. विस्थापन
4. दमन
उत्तर– 3

समावेश शब्द का मतलब, विशेष शैक्षिक आवश्यकता वाले बच्चों को ….. नियमित कक्षा कक्ष में शिक्षित करना।
1. सर्वाधिक समय
2. पूरा समय
3. कुछ समय
4. किसी समय नहीं
उत्तर– 2

सभी मानसिक रक्षात्मक/समायोजन युक्तियों में से कौनसी युक्ति सर्वाधिक उन्नत, अत्यंत विकसित और रचनात्मक (निर्माणात्मक) युक्ति है—
1. उदात्तीकरण/शोधन
2. प्रक्षेपण
3. औचित्य—स्थापन
4. प्रतिक्रिया निर्माण
उत्तर– 1

सृजनात्मक की विशेषता होती है –
(1) मौलिकता (2) प्रवाहशीलता
(3) लचीलापन (4) उपर्युक्त सभी
उत्तर– (4)

सर्जनात्मकता में निम्नलिखित में से कौनसी योग्यता अथवा शीलगुन सम्मिलित नहीं है?
(1) नमनीयता /लचीलापन (2) मौलिकता
(3) विस्तारीकरण (4) सही उत्तर देना
उत्तर— (4)

निम्न में से कौनसे स्वलीनता के लक्षण हैं?
(1) कमजोर सामाजिक व्यवहार
(2) रूढ़िबद्ध व्यवहार
(3) कमजोर सम्प्रेषण
(4) ऊपर लिखित सभी
उत्तर– 4

समायोजन के संदर्भ में निम्न में से कौनसा कथन गलत है?
(1) यह संतुलन प्रदान करता है।
(2) यह समस्या का समाधान करता है।
(3) यह निरंतर चलने वाली प्रक्रिया नही है।
(4) समायोजन की अनुपस्थिति में व्यक्ति तनाव, संघर्ष तथा चिंताओं से घिरा रहता है।
उत्तर– (3)

निम्न स्थितियों में से कौन समायोजन को बढ़ावा देती है?
(1) तीव्र उत्सुकता (2) अपराध का जुनूनी विचार
(3) बीमारी का डर (4) भय और चिंताओं से मुक्त
उत्तर– (4)

निम्नलिखित मे से कौनसी अच्छे समायोजन की विशेषता नहीं है।
(1) प्रतिकूल परिस्थिति से जूझने की अक्षमता
(2) महत्वपूर्ण गलतियाँ खोजने की अभिवृत्ति
(3) अपनी शक्तियों एवं सीमाओं का ज्ञान
(4) आकांक्षाओं का पर्याप्त स्तर
उत्तर— (1)

निम्नलिखित मे से कौनसा एक सृजनात्मक का सिद्धान्त नहीं है-
(1) मनोविश्लेषाणत्मक सिद्धान्त
(2) साहचर्यवाद सिद्धान्त
(3) पूर्णाकार सिद्धान्त
(4) आलपोर्ट सिद्धान्त
उत्तर- (4)