हिंदी खण्ड-II भाषा-1 2015
31. संरचना के आधार पर किए गए वाक्य के वर्गीकरण में इनमें से कौनसा प्रकार नहीं है?
(1) सरल वाक्य
(2) मिश्र वाक्य
(3) आज्ञार्थक वाक्य
(4) संयुक्त वाक्य
उत्तर- (3)
32. ‘सुदामा के तंदुल’ का अर्थ है-
(1) गरीबी में जीना
(2) गरीबी में भी तंदुल का शौक रखना
(3) सामान्य किन्तु प्रेमपूर्वक भेंट
(4) बढ़-चढ़ कर बातें करना
उत्तर- (3)
33. ‘खरी मजूरी चोखा काम’ का अर्थ है-
(1) लोग मजदूरी की परवाह करते हैं काम ही नहीं
(2) पूरी मजदूरी देने पर अच्छा काम होता है।
(3) साधारण काम के अधिक पैसे माँगना ।
(4) बिना काम के दौलत चाहना।
उत्तर- (2)
34. हिन्दी भाषा शिक्षण की विधि है-
(1) अनुकरण विधि
(2 ) आगमन-निगमन विधि
(3) भाषा प्रयोगशाला
(4) उपर्युक्त सभी
उत्तर- (4)
35. गृह कार्य का मुख्य उद्देश्य है –
(1) छात्र को घर पर व्यस्त रखना।
(2) पाये गये पाठ को दोहराने के लिए अवसर देना।
(3) सुलेख की योग्यता का विकास करना ।
(4) सम्बन्धित पाल में रुचि उत्पन्न करना।
उत्तर- (2)
36. भाषा शिक्षण के उपागम हैं-
(1) पाठ संसर्ग उपागम
(2) रचना शिक्षण उपागम
(3) उक्त (1) एवं (2) दोनों
(4) उक्त में से कोई नहीं
उत्तर- (3)
37. छात्रों के शब्द भंडार में वृद्धि करने का उपाय है-
(1) शब्दकोश का उपयोग
(2) छात्रों में स्वाध्याय की प्रवृत्ति को बढ़ाना
(3) शिक्षक द्वारा अच्छे व नये शब्दों का प्रयोग
(4) उपर्युक्त सभी
उत्तर- (4)
38. आगमन विधि के रूपों की संख्या है-
(1) पाँच
(2) दो
(3) सात
(4) तीन
उत्तर- (2)
39. शिक्षण कौशल का उपयोग किया जाता है-
(1) कक्षा के अंदर
(2) कक्षा के बाहर
(3) दोनों में ही
(4) उपर्युक्त कोई नहीं
उत्तर- (3)
40. लिखित अभिव्यक्ति का साधन नहीं है?
(1) पत्र लेखन
(2) निबन्ध लेखन
(3) वाद-विवाद
(4) नाट्य लेखन
उत्तर- (3)
41. बालकों को लिखना सिखाने से पहले यह आवश्यक-
(1) अक्षर सिखाना
(2) बारहखड़ी सिखाना
(3) लेखन सम्बन्धी जिज्ञासा उत्पन्न करना
(4) उनको क्रियाशील बनाना
उत्तर- (3)
42. प्रिण्ट मीडिया में सम्मिलित नहीं किया जा सकता-
(1) समाचार-पत्र
(2) पत्रिकाएँ
(3) पाठ्यपुस्तक
(4) विद्यालय पत्रिकाएँ
उत्तर- 3
43. SITE क्या है?
(1) टीवी चैनल
(2) उपग्रह अनुदेशात्मक दूरदर्शन प्रयोग
(3) (A) व (B) दोनों
(4) उपर्युक्त कोई
उत्तर- 2
44. वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की उपयोगिता का प्रमुख कारण है?
(1) रटाई से मुक्ति
(2) पाठ्यक्रम व्याप्ति
(3) निष्पक्ष मूल्यांकन
(4) विद्यार्थियों का हित
उत्तर- (3)
45. विचारों की अच्छी अभिव्यक्ति किस प्रकार के प्रश्नों में हो सकती है?
(1) वस्तुनिष्ठ
(2) अतिलघूत्तरात्म्क
(3) निबंधात्मक
(4) लघूत्तरात्मक
उत्तर- (3)
46. किसने मूल्यांकन प्रक्रिया को त्रिमुखी बताकर त्रिकोण के रूप में प्रस्तुत किया?
(1) मौरीसन
(2) हरबर्ट
(3) ब्लूम
(4) क्रेथवाल
उत्तर- (3)
47. उपचारात्मक शिक्षण द्वारा-
(1) अध्यापकों की कमियों का इलाज़ करते हैं।
(2) छात्रों के घायल होने पर उपचार करते हैं।
(3) छात्रों की कमजोरियों का निदान कर उसे दूर करने हेतु शिक्षण करते हैं।
(4) कुछ कह नहीं सकते
उत्तर- ( 3)
48. उच्चारण सुधारने का कार्य किन कक्षाओं में करना चाहिए?
(1) प्रारंभिक
(2) माध्यमिक
(3) उच्च माध्यमिक
(4) उच्च कक्षाओं में
उत्तर- (1)
निम्नलिखित गद्यांश के आधार पर प्रश्न संख्या 49 से 53 तक के उत्तर दीजिए-
भारत अब प्रौढ़ावस्था में आ पहुँचा है। भीषण घात-प्रतिघात से साक्षात्कार करते हुए भी उसने बहुमुखी विकास किया है, इसमें संदेह नहीं, लेकिन उसका एक प्रकोष्ठ अंधकार में अभी भी डूबा हुआ है-
हृदय, जो कि मानवीय क्रिया-व्यापार का नियन्ता है। इस समय वह स्वार्थपरता और भोगवाद के ऐसे रोग से ग्रसित हो गया है, जिसके कारण मानवीय आचरण भी बनैला हो गया है। क्षेत्रवाद, जातिवाद, भाषावाद, सम्प्रदायवाद-प्रभूति विभिषिकाएं जो आजादी के साथ उपहार में मिली थीं, आए दिन कहीं न कहीं अपनी लोमहर्षक लीला सम्पन्न करती रहती हैं। परिणामस्वरूप शिथिल पड़ते अनुशासन के बंधन, विखंडित होती श्रद्धा और कलंकित होता विश्वास, मानवता के लिए काँटों की सेज बन प्रस्तुत हो रहे हैं। फिर भी 21वीं सदी में प्रवेश की अधीरता हमें सर्वाधिक रही है। कतिपय लोल कपोलों की कृत्रिम रंगीनियाँ समूचे देशवासियों का पर्याय मान लेना उचित नहीं। अतः कल्पना के भव्य महलों के ध्वंसावशेषों पर यथार्थ की झोंपड़ियों का निर्माण ही उचित होगा।
49. वह शब्द बताइए जिसमें संधि तथा प्रत्यय दोनों का प्रयोग हुआ है-
(1) रंगीनियाँ
(2) ध्वंसावशेषों
(3) अधीरता
(4) संप्रदायवाद
उत्तर- (2)
50. इनमें से वह शब्द बताइए, जिसमें समास तथा उपसर्ग का प्रयोग हुआ है-
(1) घात-प्रतिघात
(2) भारतवासियों
(3) कर्मयोग
(4) आत्मनिर्भरता
(बोनस)
51. वह तत्सम शब्द बताइए जिसके साथ उपसर्ग और प्रत्यय दोनों का प्रयोग हुआ है-
(1) मानवीय
(2) मानवता
(3) अधीर
(4) विखण्डित
उत्तर— (4)
52. कर्म तत्पुरुष समास का उदाहरण इनमें से कौनसा है?
(1) लोमहर्षक
(2) आत्मनिर्भरता
(3) देशवासियों
(4) सर्वाधिक
उत्तर- (1)
53. इनमें से कौनसा शब्द तत्सम है?
(1) स्वतंत्रता
(2) श्रद्धा
(3) झोंपड़ियों
(4) आजादी
उत्तर- (1 व 2)
निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर प्रश्न 54 से 58 के उत्तर दीजिए-
कुसुम शाम को मंदिर में दर्शन करते हुए घर गई। वह देर तक गीत गाती रही। उसे समय का पता ही न था। आधी रात बीत गई। उसने सितार बजाई। फिर भी उसका मन नहीं लगा। उसने टहलना शुरू किया, रात किसी तरह कटी। सुबह उसकी आँखें नींद से बोझिल हो रही थीं। वह देर तक सोती रही। माँ ने आकर जगाया और कलेवा करने के लिए कहा। जैसे-तैसे वह उठी, नहाई और साइकिल से कॉलेज के लिए चली। कॉलेज में उसकी सखी ने घी के परांठे खिलाए। कुसुम के संगीत प्रेम की कॉलेज में छात्र ही नहीं, परिवार में मामा, चाचा, नाना और भाई-बहन भी प्रशंसा करते हैं।
54. इनमें से कौन सा शब्द स्त्रीलिंग नहीं है?
(1) शाम
(2) रात
(3) कलेवा
(4) आँखें
उत्तर— (3)
55. ‘कुसुम शाम को घर गई’ इस वाक्य में कौनसा काल है?
(1) सामान्य भूत
(2) आसन्न भूत
(3) पूर्ण भूत
(4) संदिग्ध भूत
उत्तर— (1)
56. कारक चिन्ह के प्रयोग के बावजूद इनमें से किस शब्द का बहुवचन नहीं बनता—
(1) घी
(2) गीत
(3) घर
(4) सखी
उत्तर— (1)
57. इनमें से किस शब्द का लिंग नहीं बदलता—
(1) चाचा
(2) छात्र
(3) साइकिल
(4) मामा
उत्तर— (3)
58. इनमें से कौनसा शब्द सदैव बहुवचन में प्रयुक्त होता है?
(1) दर्शन
(2) मन
(3) पराँठा
(4) सितार
उत्तर— (1)
59. ‘ईश्वर तुम्हें सफलता प्रदान करे।’ यह वाक्य है—
(1) संकेत वाचक
(2) विधान वाचक
(3) इच्छा वाचक
(4) विस्मय वाचक
उत्तर— (3)
60. ‘मेरा छोटा भाई प्रशांत धार्मिक पुस्तकें अधिक पढ़ता है।’ इस वाक्य में विधेय का विस्तार है-
(1) छोटा भाई
(2) धार्मिक पुस्तकें अधिक
(3) मेरा भाई प्रशांत
(1) पढ़ता है
उत्तर— (2)