- तालव्य व्यंजन हैं?
(1) द, ठ, ड, द (2) च, छ, ज, झ
(3) त थ द ध (4) प फ ब भ
उत्तर— 2
- किस शब्द में’ऐ’ स्वर नहीं है?
(1) वैदिक (2) ऐक्य
(3) पैतृक (4) स्नेह
उत्तर— 4
- ‘प्यास’शब्द का वर्ण-विच्छेद है?
(1) प् + अ + य् + आ + स् + अं
(2) प् + य् + आ + स् + अ
(3) प् + य् + अ + स् + आ
(4) प् + य् + अ + स् + अ
उत्तर— 2
- ‘उच्चारण’का सन्धि—विच्छेद है?
(1) उच्च + आरण (2) उच्च् + चारण
(3) उच्चा + रण (4) उत् + चारण
उत्तर— 4
- ‘बहुवचन’कहते हैं
(1) शब्द के जिस रूप से बहू का बोध हो।
(2) शब्द के जिस रूप से वस्तु या प्राणियों की संख्या का बोध हो।
(3) शब्द के जिस रूप से किसी की जाति का बोध हो।
(4) शब्द के जिस रूप से एक से अधिक व्यक्तियों या वस्तुओं आदि का बोध हो।
उत्तर— 4
- किस समूह के सभी शब्द यौगिक हैं?
(1) घोड़ा, किताब, अजायबघर, मस्जिद
(2) रसोईघर, अनपढ़, पुस्तकालय, राजमहल
(3) चाय, जूता, पहलवान, दर्शक
(4) मोबाइल, चम्मच, साड़ी, हवा
उत्तर— 2
- किस समूह के सभी शब्द विदेशी हैं?
(1) किताब, सिनेमा, संतरा (2) काजू, वाचस्पति, जनेऊ
(3) कारतूस, प्रयोजन, कुली (4) कर्फ्यू, महाविद्यालय, गमला
उत्तर— 1
- समूह के सभी शब्द’चन्द्रमा’ के पर्यायवाची हैं?
(1) शशि, इंदु, रजनीपति
(2) निशाकर, शशांक, नवनीत
(3) क्षपाकर, मलय, निशानाथ
(4) आफताब, राकेश, ग्रहण
उत्तर— 1
- किस युग्म में विलोम शब्द नहीं है?
(1) प्रवृत्ति-निवृत्ति (2) बहिरंग-अंतरंग
(3) प्रत्यक्ष-परवर्ती (4) पदोन्नत-पदावनत
उत्तर— 3
- ‘संतोष’का विलोम शब्द है?
(1) असंतुष्ट (2) निसंतोष
(3) असंतोष (4) असंतोषी
उत्तर— 3
- कौन’जीवन’ का सही अनेकार्थी शब्द नहीं है?
(1) जल (2) प्राण
(3) जिन्दगी (4) वायु
उत्तर— 3
- जिन शब्दों के एक से अधिक अर्थ होते हैं,वे कहलाते हैं?
(1) एकार्थी शब्द (2) पर्यायवाची शब्द
(3) समानार्थी शब्द (4) अनेकार्थी शब्द
उत्तर— 4
- किस समूह के सभी शब्दों में प्रत्यय हैं?
(1) अधर्म, सामान्य, गौरण (2) दयालु, डिबिया, अज्ञानी
(3) गुड़िया, शंकर, प्यास
(4) घर, राजमहल, कसैला
उत्तर— 2
- कौनसा समास विग्रह सही नहीं है?
(1) दाल-रोटी : दाल और रोटी
(2) पंचानन : पांच हैं जिसके आनन (शिव)
(3) पुस्तकालय : पुस्तक और आलय
(4) सुलोचना : सुन्दर हैं लोचन जिसके
उत्तर— 3
- जिसका पहला पद विशेषण और दूसरा पद विशेष्य कहते हैं?
(1) अव्ययी भाव समास (2) द्विगु समास
(3) तत्पुरुष (4) कर्मधारय समास
उत्तर— 4
- ‘सन्ध्या और रात्रि के बीच का समय’के लिए सर्वाधिक उपयुक्त एक शब्द है?
(1) गोधूलि (2) शाम
(3) रात (4) छाया
उत्तर— 1
- ‘युद्ध करने का इच्छुक’के लिए सर्वाधिक उपयुक्त एक शब्द है?
(1) बहादुर (2) वीर
(3) दबंग (4) युयुत्सु
उत्तर— (4)
- कौन प्रत्यय लगाने से’मधुर’ विशेषण भाववाचक संज्ञा में परिवर्तित हो जाएगा?
(1) त्व (2) ता
(3) तम (4) पल
उत्तर— (2)
- कौन समूह प्रश्नवाचक सर्वनामों का है?
(1) वह, उसकी, हम (2) किसी, तुम, क्या
(3) जिसे, जैसा, हमारा (4) कौन, किसे, कब
उत्तर— (4)
- जहां एक क्रिया के समान होने के तुरंत बाद दूसरी पूर्ण क्रिया के होने का बोध होता है (जैसे-दिनेश पढ़कर सोया),वहां पहली क्रिया को कहते हैं?
(1) तात्कालिक क्रिया (2) पूर्वकालिक क्रिया
(3) पूर्णकालिक क्रिया (4) क्रियार्थक क्रिया
उत्तर— (2)
- एक पद,वाक्यांश या उपवाक्य का संबंध दूसरे पद, वाक्यांश या उपवाक्य को जोड़ने वाले अव्यय को कहते हैं?
(1) समुच्चयबोधक अव्यय (2) विस्मयबोधक अव्यय
(3) क्रिया विशेषण (4) अप्रकट अव्यय
उत्तर— 1
- किस वाक्य में प्रेरणार्थक क्रिया है?
(1) लड़का बहुत पढ़ रहा है।
(2) किसान खेत के सूखे पेड़ कटवा चुका है।
(3) आप बहुत ईमानदार हैं।
(4) मेरे घर की छत टपकती है।
उत्तर— 2
- कौन मिश्र वाक्य है?
(1) वह ज्ञानी है, किन्तु जिद्दी है।
(2) सीता पढ़ रही है।
(3) आकाश में बिजली चमकती हैं।
(4) वह कौनसा व्यक्ति है जिसने महात्मा गांधी का नाम न सुना हो।
उत्तर— 4
- ‘राम आया,भाई से मिला और तुरंत लौट गया।’यह वाक्य है?
(1) मिश्र वाक्य (2) संयुक्त वाक्य
(3) सरल वाक्य (4) जटिल वाक्य
उत्तर— 2
- किसी बड़े अंश का संक्षिप्त रूप दर्शाने के लिए किस चिन्ह का प्रयोग किया जाता है?
(1) लाघव चिन्ह या संक्षेप सूचक चिन्ह
(2) अल्प विराम
(3) अर्द्ध विराम
(4) कोष्ठक
उत्तर— 1
- सही विराम चिन्हों वाला वाक्य कौन है?
(1) छि: तुमने तो, नाम ही डुबो दिया।
(2) छि: तुमने! तो नाम ही डूबो दिया।
(3) छिः! तुमनों तो नाम ही डुबो दिया।
(4) छि: तुमने तो नाम ही, डुबो दिया।
उत्तर— 3
27.कौन-सा अर्थ सही नहीं है?
(1) छठी का दूध याद आना : बचपन का लाड़-प्यार याद आना
(2) आस्तीन का सांप होना : समीप का विश्वासघाती होना
(3) त्रिशंकु होना : कोई काम करते हुए बीच में ही अटक जाना
(4) खून सफेद हो जाना : दया-ममता न रह जाना
उत्तर— 1
- कौन-सा अर्थ सही है?
(1) छाती पर सांप लोटना : ईर्ष्या करना
(2) बालू से तेल निकालना : नई तकनीक का प्रयोग करना
(3) हाथों के तोते उड़ जाना : पिंजरे से तोते का निकल जाना
(4) हाथ-पांव फूल जाना : मोटा हो जाना
उत्तर— 1
- ‘खेत रहना’का अर्थ है?
(1) शहीद हो जाना (2) खेत में ही रुक जाना
(3) खेत गिरवी रख देना (4) क्षेत्र में निवास करना
उत्तर— 1
- ‘रंग में भंग होना’का अभिप्राय है?
(1) रंगों में भंग मिल जाना
(2) रंग का डिब्बा बिखर जाना
(3) उल्लास में विघ्न पड़ना
(4) रंगीन तस्वीर खराब हो जाना
उत्तर— 3
0 Comments