राजस्थान में निकली जूनियर इंजीनियर के 1098 पद, जल्द करें आवेदन

राजस्थान के बीई छात्रों के लिए खुशखबरी है कि राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) की ओर से जूनियर इंजीनियर के 1098 पदों पर अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं। जूनियर इंजीनियर में सिविल, इलेक्ट्रिक और यांत्रिकी के पदों पर योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जो 4 मार्च, 2020 से शुरू हो चुके हैं और आवेदन की अंतिम तिथि 2 अप्रैल, 2020 है। अभ्यर्थी अधिक जानकारी के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर विज्ञापन एवं जरूरी निर्देश अवश्य पढ़ें।

पदों का विवरण

कुल पद और विभाग का नाम-

गैर अनुसूचित क्षेत्र में 998 और अनुसूचित क्षेत्र में 100 पद। सावर्जनिक निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, राजस्थान कृषि विपणन बोड में कनिष्ठ अभियन्ता सिविल, इलेक्टिक और यांत्रिक पदों पर।

आवेदन शुल्क

आवेदक अपनी श्रेणी के अनुरूप निम्नानुसार परीक्षा शुल्क-

सामान्य श्रेणी, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग व क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक के लिए शुल्क: 450 रुपए
राजस्थान के नॉन क्रीमलेयर श्रेणी के पिछड़ा वर्ग/ अति पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए – 350 रुपए
समस्त विशेष योग्यजन तथा राजस्थान के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के आवेदकों के लिए – 250 रुपए

शैक्षिक योग्यता

जूनियर इंजीनियर के पदों के लिए विभिन्न पदों के अनुसार जैसे— सिविल के लिए मान्यता प्राप्त किसी विश्वविद्यालय या मान्यता प्राप्त संस्था से सिविल अभियांत्रिकी में डिग्री या सरकार द्वारा समतुल्य घोषित योग्यता।

इस प्रकार सिविल डिप्लोमाधारियों के पदों पर किसी मान्यता प्राप्त संस्था से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या इन्स्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स द्वारा मान्यता प्राप्त सिविल इंजीनियर में डिप्लोमा

इसी प्रकार इलेक्ट्रिक और यांत्रिक में किसी मान्यता प्राप्त संस्था से सिविल अभियांत्रिकी में डिग्री या सरकार द्वारा समतुल्य घोषित योग्यता।

इन सभी पदों पर आवेदन करने वालों को देवनागरी लिपि हिंदी का व्यावहारिक ज्ञान एवं राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान हो।

चयन एवं वेतनमान

योग्य उम्मीदवार का चयन डिप्लोमा और डिग्री के आधार पर अलग-अलग पदों पर अलग—अलग परीक्षा होगी। चयनित उम्मीदवारों को 33,800 रुपये महीने का वेतन दिया जाएगा।

उम्र सीमा

उम्मीदवार 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष का नहीं हुआ हो, एससी/एसटी एवं अन्य आरक्षित वर्ग को नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी के लिए विज्ञापन पढ़ें।

आवेदन

उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किसी ई-मित्र पर जाकर आवेदन करें।
विभाग वेबसाइट- rsmssb.rajasthan.gov.in
आधिकारिक विज्ञापन- विज्ञापन_JEN2020

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *