प्रियंका राधाकृष्णन बनीं न्यूजीलैंड में मंत्री

प्रियंका राधाकृष्णन बनीं न्यूजीलैंड में मंत्री

भारतीय मूल की प्रियंका राधाकृष्णन न्यूजीलैंड में पहली बार सामाजिक विकास और रोजगार विभाग का मंत्री नियुक्त किया गया है। राधाकृष्णन उन पांच नए सदस्यों में से एक हैं जिन्हें प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने अपनी कार्यकारिणी में शामिल किया है।

प्रियंका का जन्म 1979 को चेन्नई में हुआ था। वर्तमान में ऑकलैंड में रहती है।

मेरी सहेली पहल

मेरी सहेली पहल भारतीय रेलवे द्वारा महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए शुरू किया गया एक पायलट प्रोजेक्ट है जिसे दक्षिण पूर्व रेलवे में प्रयोग के ​तौर पर शुरू किया गया था। इसकी सफलता को देखते हुए अब इसे सभी क्षेत्रों में शुरू किया गया है।
इसमें रेलवे पुलिस फोर्स की महिला कर्मी यात्रा के दौरान महिला यात्रियों से बातचीत कर उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करती है।

केरल में देश की पहली सोलर मिनिएचर ट्रेन शुरू

देश की अपनी तरह की पहली सोलर पावर से चलने वाली छोटी ट्रेन 02 नवंबर, 2020 को वेली टूरिस्ट विलेज में लॉन्च की गई। यह ट्रेन 60 करोड़ की लागत से पर्यटकों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं विकसित करने के प्रोजेक्ट के तहत बनाई गई है।
ट्रेन की तीन बोगियों में एक बार में 45 यात्री बैठ सकेंगे।

गिनीज बुक के कवर पेज पर कोटा के पिता और पुत्र का डिजायन

कोटा निवासी एवं अमेरिका के कैलिफोर्निया में कार्यरत आईटी इंजीनियर 41 वर्षीय विशाल अरोड़ा एवं उनके पुत्र पृथ्वी की डिजायन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स 2021 के रंग—बिरंगे कवर पेज पर स्थान मिला है।

सिक्योर एप्लीकेशन फॉर इंटरनेट मैसेजिंग एप

भारतीय सेना ने अपने संदेशों की सुरक्षा व उनके लीक होने की संभावना को कम करने के लिए खुद का मैसेजिंग एप सिक्योर एप्लीकेशन फॉर इंटरनेट विकसित किया है।

शॉन कानरी

हॉलीवुड अभिनेता जिनका हाल में निधन हो गया था। उन्होंने जेम्स बांड की भूमिका निभाई थी। वे ऑस्कर, बाफ्टा और गोल्डन ग्लोब सम्मान से नवाजे जा चुके हैं।

गोनी

गोनी एक टाइफून है जो हाल में फिलिपींस में आया ​था। गोनी या रोली एक सुपर टाइफून था जिसकी गति 215—295 किमी प्रति घंटा थी।

Leave a Reply