एशिया का सबसे बड़ा पशुमेला कहाँ आयोजित किया जाता है?

A. पुष्कर में

B. नासिक में

C. हरिद्वार में

D. सोनपुर में

उत्तर— D, एशिया का सबसे बड़ा पशु मेला सोनपुर में आयोजित होता है। यह बिहार के सोनपुर में प्रतिवर्ष कार्तिक पूर्णिमा (नवंबर-दिसंबर) में लगता हैं। मेले को ‘हरिहर क्षेत्र मेला’ के नाम से भी जाना जाता है, जबकि स्थानीय लोग इसे ‘छत्तर मेला’ कहते हैं। यह गंडक नदी के तट पर लगता है।

‘अनब्रेकेबल’ Unbreakable पुस्तक किसने लिखी है?

अ. किरण बेदी
ब. एम सी मैरीकॉम
स. के गिरि प्रकाश
द. अमृता प्रीतम

उत्तर— ब

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस नें किस शब्द को वर्ष 2019 का हिंदी शब्द चुना?

A. तीन तलाक

B. आधार

C. संविधान

D. स्वच्छता

उत्तर— C, 28 जनवरी को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (ओयूपी) ने वर्ष 2019 का सर्वश्रेष्ठ ऑक्सफोर्ड हिंदी शब्द ‘संविधान’ को घोषित किया है। ऑक्सफोर्ड के अनुसार 2019 में लोकतंत्र, सेक्युलरिज्म, न्याय, आजादी, समानता और आपसी भाईचारे की कसौटियों को संविधान के आधार पर मापा गया है। वहीं सर्वश्रेष्ठ हिंदी शब्द के रूप में वर्ष 2018 में ‘नारी शक्ति’ को इस खिताब के लिए चुना गया था।

हाल ही में शिव भोजन योजना की शुरुआत किस राज्य ने की?

अ. गुजरात

ब. झारखंड

स. महाराष्ट्र

द. हरियाणा

उत्तर— स

71वें गणतंत्र दिवस पर महाराष्ट्र सरकार ने ‘शिव भोजन योजना’ शुरू की। इस योजना के तहत 10 रुपए में भोजन की थाली दी जाएगी। इस पायलट परियोजना के तहत राज्य के सभी जिलों में निर्धारित जगहों या कैंटीनों में निर्धारित समय पर गरीबों को 10 रुपए में भरपेट भोजन मुहैया कराया जाएगा।

मुंबई में जिला गार्जियन मंत्री असलम शेख ने बीवाईएल नायर अस्पताल में शिव भोजन थाली का उद्घाटन किया। शिव भोजन थाली में दो चपाती, एक सब्जी, चावल, दाल और एक मिठाई शामिल रहेगी, जो प्रति दिन दोपहर 12 बजे से अपराह्न दो बजे के बीच उपलब्ध रहेगी।