यूजीसी-नेट के लिए आवेदन करें

यूजीसी की तरफ से, भारतीय नागरिकों और मानविकी विषयों के लिए कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर के लिए सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) और पात्रता के लिए योग्यता के लिए पात्रता के लिए भारतीय नागरिकों की योग्यता निर्धारित करने के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी) आयोजित की जाती है।

हाल ही में, सीबीएसई ने पूरे देश में फैले 91 चयनित शहरों में 84 विषयों में नेट का आयोजन किया।

दिसंबर 2018 से, यूजीसी-नेट (सहायक प्रोफेसर के लिए योग्यता या केवल जूनियर रिसर्च फैलोशिप और सहायक प्रोफेसर दोनों की योग्यता के लिए पात्रता के लिए) राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाएगी।

उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश / फैलोशिप के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) द्वारा एक प्रमुख, विशेषज्ञ, स्वायत्त और आत्मनिर्भर परीक्षण संगठन के रूप में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की स्थापना की गई है।

पात्रता

योग्यता: उम्मीदवार जिन्होंने मास्टर डिग्री में कम से कम 55% अंक (गोल किए बिना) या मानविकी में यूजीसी (भाषाओं सहित) और सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग, इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान इत्यादि द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों / संस्थानों की समकक्ष परीक्षा प्राप्त की है। इस टेस्ट के लिए। गैर-मलाईदार परत / अनुसूचित जाति (अनुसूचित जाति) / अनुसूचित जनजाति (एसटी) / विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) श्रेणी के उम्मीदवारों की अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) जिन्होंने मास्टर डिग्री में कम से कम 50% अंक (गोल किए बिना) सुरक्षित किए हैं या समकक्ष परीक्षा इस परीक्षा के लिए पात्र हैं।
आयु: 01/12/2018 को 30 साल। ओबीसी / एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी श्रेणियों और महिलाओं के आवेदकों से संबंधित उम्मीदवारों को 5 साल तक छूट दी जाती है। सहायक प्रोफेसर परीक्षण के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

आवेदन शुल्क :

ओएससी उम्मीदवारों के लिए 800 / – (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 200 / – रुपये) ऑनलाइन भुगतान किया जाएगा।

आवेदन कैसे करें?

01/09/2018 से 30/09/2018 तक सीबीएसई नेट वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करें।

विवरण और ऑनलाइन आवेदन पत्र:

विस्तृत जानकारी के लिए कृपया ऑनलाइन आवेदन करने के लिए https://nta.ac.in और https://ntanet.nic.in पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *