मालवथ पूर्णा बनी दुनिया की पहली सबसे कम उम्र की पर्वतारोही

 

2,636 ईवी चार्जिंग स्टेशन मंजूर

सरकार ने 24 राज्यों और भारत के संघ राज्य क्षेत्रों में 2,636 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने को मंजूरी दी। यह कदम निर्माताओं को नए इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल लॉन्च करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए है। दिल्ली में 72, चंडीगढ़ में 70, हरियाणा में 50, मेघालय में 40, बिहार में 37, सिक्किम में 29, आदि ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।

मीराबाई: ओलंपिक योग्यता रैंकिंग में 8वें स्थान पर

मीराबाई चानू ने 2 जनवरी 2020 को अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) द्वारा जारी ओलंपिक क्वालीफायर रैंकिंग सूची में अपना आठवां स्थान बनाए रखा। वे अब तक 2966—6406 रैंकिंग अंक जुटा चुकी हैं। अर्हता प्राप्त करने के लिए, एक भारोत्तोलक को छह महीने की तीन अवधि में से प्रत्येक में कम से कम एक घटना, कम से कम छह घटनाओं और कम से कम एक स्वर्ण और रजत स्तर की प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए।

गुजरात में पहला रेशम प्रसंस्करण संयंत्र

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने 3 जनवरी 2020 को गुजरात के सुरेन्द्रनगर में पहले रेशम प्रसंस्करण संयंत्र का उद्घाटन किया।यह रेशमी धागे के उत्पादन की लागत में भारी कटौती करने में मदद करेगा और स्थानीय रूप से गुजराती ‘पटोला’ की साड़ियों के लिए कच्चे माल की बिक्री और उपलब्धता को बढ़ाएगा।इसे 75 लाख रुपये की लागत से एक खादी संस्था द्वारा स्थापित किया गया है।

केरल: CAA के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य

नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला केरल देश का पहला राज्य बना।इस प्रस्ताव को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने रखा और विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला ने इसका समर्थन किया।पश्चिम बंगाल, पंजाब, महाराष्ट्र, राजस्थान, दिल्ली के कई अन्य मुख्यमंत्रियों ने भी अपने राज्यों में CAA लागू नहीं करने की घोषणा की है।

मालवथ पूर्णा ने की माउंट विंसन मासिफ पर फतह

भारतीय पर्वतारोही, मालवथ पूर्णा ने माउंट विन्सन मासिफ, अंटार्कटिका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी (4,987 वर्ग मीटर) पर विजय प्राप्त की। इसके साथ, वह छह महाद्वीपों की सबसे ऊंची पर्वत चोटियों पर चढ़ने वाली दुनिया की पहली और सबसे कम उम्र की आदिवासी महिला बनीं।वह पहले ही माउंट एवरेस्ट (एशिया, 2014), माउंट किलिमंजारो (अफ्रीका, 2016), माउंट एल्ब्रस (यूरोप, 2017), माउंट एकांकागुआ, आदि पर फ़तेह कर चुकी हैं। मालवथ पूर्णा जब 13 साल 11 महीने की थी तब उन्होंने दुनिया के सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट को फतह किया।

असम राज्य चिड़ियाघर में हरगिला की पहली नस्ल

असम राज्य चिड़ियाघर ने अपनी तरह के पहले प्रयोग में, चिड़ियाघर के बाड़े के भीतर एक कृत्रिम मंच में ग्रेटर एडजुटेंट चूजों की एक जोड़ी को सफलतापूर्वक पैदा करके एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। यह दुर्लभ सारस, हरगिला वर्तमान में बड़े पेड़ों की अंधाधुंध कटाई और आर्द्रभूमि से घटते निवास स्थान के नुकसान के कारण विलुप्त होने के कगार पर है।

वल्लभभाई पटेल:
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को डिजाइन करने वाले पद्म भूषण राम वी. सुतार ने डिजाइन किया है।

मानव ठक्कर: नवीनतम ITTF रैंकिंग में नंबर 1

अंडर-21 पुरुष एकल वर्ग में नवीनतम अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (ITTF) रैंकिंग में मानव ठक्कर विश्व नंबर 1 बन गए। इसके साथ ही वह, हरमीत देसाई, जी सथियान और सौम्य घोष के बाद इस उपलब्धि को हासिल करने वाले चौथे भारतीय बने।

विश्व ब्रेल दिवस: 4 जनवरी

विश्व भर में हर साल 4 जनवरी को ‘विश्व ब्रेल दिवस’ काफी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन को दुनिया के दृष्टिहीन लोगों के लिए ‘ब्रेल लिपि’ का आविष्कार करने वाले लुई ब्रेल की स्मृति में मनाया जाता है। लुई ब्रेल का जन्म 4 जनवरी, 1809 को हुआ था। जब वह मात्र 3 साल की उम्र में तब एक दुर्घटना में अपनी दोनों आंखें खो दीं। बाद में उन्होंने 6 डॉट्स की भाषा का आविष्कार किया, जिसे ब्रेल के नाम से जाना जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *