Drawingअसिस्टेंट प्रोफेसर 2020 ड्राइंग और पेंटिंग पेपर 2nd का हल असिस्टेंट प्रोफेसर 2020 ड्राइंग और पेंटिंग पेपर 2nd का हल Exam date: 2 अक्टूबर, 2021 ASSISTANT PROFESSOR (COLLEGE EDUCATION DEPTT.) EXAM 2020 (DRAWING AND PAINTING-II ) Exam Date : 02-10-2021 1 Created on August 26, 2023 By Rakesh असिस्टेंट प्रोफेसर 2020 ड्राइंग और पेंटिंग पेपर 2nd 1 / 151 अभिकथन (A) किसी रूप को प्रभाविता प्रदान करने के लिए उसे अलंकृत पृष्ठभूमि में चित्रित करना चाहिये।कारण (R) : क्योंकि अलंकृत स्थान का आकर्षण रिक्त स्थान से अधिक होता है। (1) (A) सत्य और (R) असत्य है। (2) (A) असत्य और (R) सत्य है। (3) (A) और (R) दोनों सत्य हैं। (4) (A) आंशिक सत्य और (R) सत्य है। 2 / 151 आकृति की आवृत्ति द्वारा चित्र में क्या प्रभाव उत्पन्न होता है? (1) प्रवाह (2) विरोधाभास (3) बेचैनी (4) इनमें से कोई नहीं 3 / 151 माइकल ऐंजिलो ने मानव देहाकृति को कितने भागों में बाँटा है? (1) 6 (2) 7 (3) 7.5 (4) 8 4 / 151 दृष्टि के कोण के कारण आकारों में छोटापन आता है उसे कहते हैं? (1) स्थितिजन्य लघुता (2) प्रमाण (3) वातावरणीय क्षय वृद्धि (4) इनमें से कोई नहीं 5 / 151 सीधी लम्बवत रेखा का प्रयोग चित्र में कौन सा भाव लाता है? (1) विश्राम (2) स्थायित्व (3) व्याकुलता (4) उत्तेजना 6 / 151 सममित रूप का उदाहरण है (1) केतली (2) विषमकोण त्रिभुज (3) शंख (4) गिलास 7 / 151 प्लेटो ने आकृति के कितने भेद किये हैं? (1) 4 (2) 3 (3) 5 (4) 2 8 / 151 लावण्य, सौंदर्य और सृजनात्मकता का प्रभाव किस रूप से उत्पन्न होगा? (1) त्रिभुजाकार (2) आयताकार (3) अण्डाकार (4) विपरीत त्रिभुजाकार 9 / 151 द्विआयामी तल पर त्रिआयामी प्रभाव उत्पन्न किया जा सकता है- (1) शुद्ध रंगों के प्रयोग से (2) पतले रंगों के प्रयोग से (3) तान के प्रयोग से (4) विरोधी वर्ण योजना के द्वारा 10 / 151 भारतीय चित्रकारों और मध्यकालीन यूरोपीय चित्रकारों ने चित्र-भूमि विभाजन की कौन सी पद्धति का प्रयोग किया था? (1) कर्ण-पद्धति (2) सम-विभक्ति (3) असम विभक्ति (4) विषम कोण विभक्ति 11 / 151 चित्र में विरोधाभास वाली तान का प्रयोग लाता हैं- (1) माधुर्य (2) रहस्य (3) शांति (4) ओज 12 / 151 निम्न में से जल रंग और तैल रंग परस्पर मिलाने पर बना पोत किस श्रेणी का उदाहरण है? (1) प्राप्त पोत (2) अनुक्रत पोत (3) सृजित पोत (4) प्राकृतिक पोत 13 / 151 चित्र में एकरसता समाप्त करना किसका कार्य है? (1) सहयोग (2) सामंजस्य (3) प्रभाविता (4) पुनरावृत्ति 14 / 151 स्थिर बिन्दु को दृष्टि से मिलाने वाली रेखा को कहते हैं? (1) क्षितिज रेखा (2) क्षैतिजवत रेखा (3) अदृष्टि रेखा (4) दृष्टि रेखा 15 / 151 'ड्राय ब्रश स्ट्रोक' का प्रयोग किसमें सहायक है? (1) तान उत्पन्न करने में (2) पोत उत्पन्न करने में (3) तान व पोत उत्पन्न करने में (4) इनमें से कोई नहीं 16 / 151 कम्पनी शैली के चित्रों में किस प्रकार का पोत विशेष रूप से दर्शाया गया? (1) प्राप्त (2) सृजित (3) अनुकृत (4) प्राकृतिक 17 / 151 'कम्पनी शैली' के चित्रकार लालचंद और गोपाल चंद किस चित्रण में अत्यधिक निपुण थे? (1) पक्षी चित्रण (2) आदमकद व्यक्ति चित्रण (3) पट चित्रण (4) भित्ति चित्रण 18 / 151 सेवकराम, शिवलाल, हुलास लाल, झुमकलाल किस चित्रण शैली के प्रमुख चित्रकार थे? (1) कम्पनी शैली (2) मारवाड़ शैली (3) बंगाल शैली (4) किशनगढ़ शैली 19 / 151 निम्न में से कौन अवनीन्द्रनाथ टैगोर का शिष्य नहीं था? (1) नंदलाल बोस (2) असित कुमार हल्दार (3) समरेन्द्र नाथ गुप्त (4) के. सी. पन्निकर 20 / 151 "आइडियल्स ऑफ इण्डियन आर्ट” नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं? (1) मुल्कराज आनंद (2) ई.बी. हेवल (3) डब्ल्यू. जी. आर्चर (4) ओ. सी. गांगुली 21 / 151 तकनीक की दृष्टि से किस कलाकार ने सर्वप्रथम भारतीय कला को पश्चिम की ओर मोड़ा था? (1) रविन्द्र नाथ टैगोर (2) एम. एफ. हुसैन (3) राजा रवि वर्मा (4) यामिनी रॉय 22 / 151 निम्न में से अवनीन्द्रनाथ टैगोर के जीवन की अंतिम रचना कौन सी थी? (1) काटुम कुटुम (2) भारत माता (3) कच और देवयानी (4) निष्कासित यक्ष 23 / 151 अमृता शेरगिल के निम्न में से किस चित्र पर भारतीयता की झलक नहीं दिखाई देती है? (1) फ्रूट वेन्डर्स (2) ब्राइड्स टॉयलेट (3) स्लीप (4) हिल मेन 24 / 151 निम्न में से कौन चित्रकार 'पैग ग्रुप' के संस्थापक सदस्यों में एक था? (1) फ्रांसिस न्यूटन सूजा (2) के. जी. सुब्रमन्यम् (3) बी. सी. सान्याल (4) केवल कृष्ण 25 / 151 अमृता शेरगिल का प्रिय रंग कौन सा था? (1) लाल (2) नीला (3) पीला (4) हरा 26 / 151 शांति निकेतन में कला भवन की स्थापना किसने की? (1) नन्दलाल बोस (2) रविन्द्रनाथ टैगोर (3) गगनेन्द्रनाथ टैगोर (4) अवनीन्द्रनाथ टैगोर 27 / 151 निम्न में से कौन 'द इन्ट्रोडक्शन टू इण्डियन आर्टिस्टिक एनॉटॉमी' पुस्तक के लेखक हैं? (1) अवनीन्द्रनाथ टैगोर (2) ई.बी. हेवल (3) रविन्द्रनाथ टैगोर (4) मुल्कराज आनन्द 28 / 151 बंगाल के महान संत 'चैतन्य महाप्रभु' के आध्यात्मिक जीवन पर निम्न में से किसने चित्रण किया था? (1) शैलेन्द्रनाथ डे (2) अवनीन्द्रनाथ टैगोर (3) असित कुमार हल्दार (4) क्षितेन्द्रनाथ मजूमदार 29 / 151 निम्न में से किसने लकड़ी पर वार्निस कर टेम्परा पद्धति से चित्रण की विशिष्ट तकनीक विकसित की? (1) मनीष डे (2) के. के. हेब्बर (3) असित कुमार हल्दार (4) अमृता शेरगिल 30 / 151 निम्न में से कौन से चित्रकार एक कवि और संगीत आयोजक भी थे? (1) असित कुमार हल्दार (2) सैय्यद हैदर रज़ा (3) नारायण श्रीधर बेन्द्रे (4) बी. सी. सान्याल 31 / 151 निम्न में से कौन रामगोपाल चौधरी, देवकीनन्दन शर्मा व सुधांशु भूषण राय चौधरी के कला गुरु थे? (1) अवनीन्द्रनाथ टैगोर (2) असित कुमार हल्दार (3) शैलेन्द्र नाथ डे (4) क्षितीन्द्र नाथ मजूमदार 32 / 151 'कारु संघ' की स्थापना किसने की थी? (1) के. जी. सुब्रमन्यम (2) एस. एच. रज़ा (3) एन. एस. बेन्द्रे (4) नन्दलाल बोस 33 / 151 के. के. हेब्बर को किस कलाकार का कार्य अधिक पसंद था? (1) यामिनी राय (2) एन. एस. बेन्द्रे (3) नन्दलाल बोस (4) अमृता शेरगिल 34 / 151 किस चित्रकार के रेखाचित्रों का संग्रह 'सिंगिंग टाईम' नाम से छापा गया? (1) सतीश गुजराल (2) एफ.एन. सूजा (3) एम. एफ. हुसैन (4) के. के. हेब्बर 35 / 151 किसकी कला पर 'साम्यवादी विचारों का प्रभाव दिखता है? (1) एफ. एन. सूजा (2) एन. एस. बेन्द्रे (3) एस. एच. रज़ा (4) सतीश गुजराल 36 / 151 यह कथन किसका है- “मैं हर प्रमुख चीज़ को सबसे प्रमुख रंग से बनाना चाहता हूँ, जो काला है, मूल रंग, यही काला रंग सूरज है, मेरे चित्रों का बिन्दु भी है वह”? (1) सतीश गुजराल (2) एम. एफ. हुसैन (3) एस. एच. रज़ा (4) एफ. एन. सूजा 37 / 151 किस चित्रकार को बर्लिन फिल्म महोत्सव का 'गोल्डन बियर' पुरस्कार मिला था? (1) जे. स्वामिनाथन (2) तैयब मेहता (3) के. एच. आरा (4) एम. एफ. हुसैन 38 / 151 'ब्लाक्ड ऐनर्जी' चित्र शृंखला निम्न में से किस कलाकार ने सृजित की? (1) के. जी. सुब्रमन्यम (2) सतीश गुजराल (3) तैयब मेहता (4) जे. स्वामिनाथन 39 / 151 यह कथन किसका है -'मेरे म्यूरल पेंटिंग शैली से अत्यधिक प्रभावित रहते हैं?’ (1) एस. एच. रज़ा (2) सतीश गुजराल (3) जे. स्वामिनाथन (4) के. जी. सुब्रमन्यम 40 / 151 निम्न में से कौन मूर्तिकार है जो निशानेबाज, पहलवान, संगीतज्ञ और चित्रकार भी थे? (1) धनराज भगत (2) शंखो चौधरी (3) नागजी पटेल (4) डी.पी. रॉय चौधरी 41 / 151 प्रदोश दास गुप्ता का शिल्प 'कन्डोलेन्स' किस माध्यम में बना है? (1) लकड़ी (2) मारवल (3) काँस्य (4) जंक 42 / 151 हिम्मत शाह किस समूह के संस्थापक सदस्य रहे? (1) ग्रुप-1890 (2) पैग (3) कलकत्ता ग्रुप (4) चोला मण्डल 43 / 151 धनराज भगत का शिल्प 'द किस' कौन से माध्यम का बना है? (1) लकड़ी (2) काँस्य (3) आइरन (4) मारवल 44 / 151 निम्न में से किसके शिल्पों में चिड़िया, जानवर, कीड़े-मकोड़े, साँप आदि दिखते हैं? (1) अनीश कपूर (2) नागजी पटेल (3) हिम्मत शाह (4) धनराज भगत 45 / 151 'लेडी विद डॉग' नामक शिल्प किस मूर्तिकार का है? (1) हिम्मत शाह (2) रामकिंकर बैज (3) अनीष कपूर (4) नागजी पटेल 46 / 151 स्थापत्य की दृष्टि से कोणार्क के 'सूर्य मंदिर' को कितने भागों में बाँटा गया है? (1) 3 (2) 4 (3) 2 (4) 5 47 / 151 निम्न में से किस मंदिर को 'पंचरथ' भी कहा जाता है? (1) कोणार्क का सूर्य मंदिर (2) खजुराहो का पार्श्वनाथ मंदिर (3) पाली का रणकपुर मंदिर (4) जगत मंदिर, उदयपुर 48 / 151 ऐलोरा की कौन सी गुफा संख्या 'छोटा कैलाश' के नाम से जानी जाती है? (1) 28 (2) 16 (3) 30 (4) 20 49 / 151 'ऐलोरा' की कौन सी गुफा संख्या 'विश्वकर्मा गुफा' के नाम से जानी जाती है? (1) 12 (2) 15 (3) 10 (4) 9 50 / 151 चंदरबरदाई के पृथ्वीराज रासो में 'खजुराहों' का उल्लेख किस नाम से हुआ है? (1) खजूरपुरा (2) खजूराबाद (3) खजूरगिरी (4) खजूरनगर 51 / 151 निम्न में 'घण्टाई मंदिर' स्थित है? (1) कोणार्क (2) हर्ष मंदिर, सीकर (3) खजुराहो (4) अरथूना, बाँसवाड़ा 52 / 151 हाथी की वह मूर्ति जिसके कारण 'धारापुरी' टापू का नाम बदलकर 'ऐलीफेन्टा' रख दिया था वह अब स्थित है- (1) नेहरू सेन्टर, मुम्बई (2) छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय, मुम्बई (3) भाऊ दाजी लाड सिटी म्यूजियम, मुम्बई (4) विक्टोरिया गार्डन संग्रहालय, मुम्बई 53 / 151 महाबलिपुरम स्थित तट मंदिर में 'क्षत्रिय सिंहेश्वर मंदिर' किस देवता को समर्पित है? (1) कृष्ण (2) शिव (3) दुर्गा (4) विष्णु 54 / 151 महाबलिपुरम में 'मुकुंदनयनार मंदिर' किस पत्थर का बना है? (1) चोकोनाइट (2) रक्ताभ ग्रेनाइट (3) सेंडस्टोन (4) संगमरमर 55 / 151 आभानेरी स्थित 'हर्षतमाता मंदिर' में वर्तमान में कितनी वेदिकाएँ हैं? (1) 3 (2) 4 (3) 2 (4) 1 56 / 151 आभानेरी स्थित ‘हर्षतमाता मंदिर' मूलतः किस देवता का प्रतीत होता है? (1) विष्णु (2) शिव (3) काली (4) कृष्ण 57 / 151 'सोमेश्वर मंदिर' कहाँ स्थित है? (1) किराडू (2) सीकर (3) आभानेरी (4) पाली 58 / 151 सीकर के हर्षनाथ की पहाड़ी पर स्थित मंदिर में ‘श्री हर्ष' के नाम से किस देवता की पूजा की जाती है? (1) विष्णु (2) कृष्ण (3) शिव (4) गणेश 59 / 151 रणकपुर के 'चौमुखा मंदिर' में कितने शिखर और मण्डप स्थित हैं? (1) 24 मण्डप और 44 शिखर (2) 14 मण्डप और 24 शिखर (3) 44 शिखर और 14 मण्डप (4) 25 मण्डप और 14 शिखर 60 / 151 खजुराहो की भाँति मैथुन दृश्य रणकपुर के कौन से मंदिर में हैं? (1) सूर्य मंदिर (2) तीर्थंकर आदिनाथ मंदिर (3) तीर्थंकर पार्श्वनाथ मंदिर (4) तीर्थंकर नेमिनाथ मंदिर 61 / 151 जगत के 'अम्बिका मंदिर में मातृदेवी दुर्गा प्रतिमा किस रूप में है? (1) शान्त व अभय रूप (2) काली रूप (3) विराट रूप (4) रौद्र रूप 62 / 151 देलवाड़ा के 'लूणवसहि मंदिर' के रंग-मण्डप में विद्या देवियों की खड़ी मूर्तियों की कितनी है? (1) 18 (2) 8 (3) 16 (4) 26 63 / 151 देलवाड़ा के 'विमलवसहि' मंदिर को किस मुस्लिम शासक के आक्रमणों से नुकसान पहुँचा था? (1) मोहम्मद गौरी (2) बाबर (3) अलाउद्दीन खिलजी (4) औरंगजेब 64 / 151 'अरथूना' का प्राचीन नाम क्या था? (1) अरीथिना (2) उरथीन (3) उत्थुन्का (4) उत्थुना 65 / 151 'मंडलेसा मंदिर' कहाँ स्थित है? (1) किराडू मंदिर, बाडमेर (2) जगत मंदिर, उदयपुर (3) देलवाड़ा मंदिर, सिरोही (4) अरथूना मंदिर, बाँसवाड़ा 66 / 151 आभानेरी का हर्षतमाता मन्दिर है (1) गुहा मंदिर (2) संरचना मंदिर (3) एकाश्मीय मंदिर (4) प्राकृतिक मंदिर 67 / 151 किराडू मंदिर, बाड़मेर की मंदिर संख्या-4 किस देवता को समर्पित है? (1) शिव (2) विष्णु (3) कृष्ण (4) गणेश 68 / 151 निम्न में से वह कौन सा मंदिर है जहाँ मातृदेवी तथा दिक्पालों के अतिरिक्त किसी अन्य देव की प्रतिमा नहीं है? (1) अरथूना मंदिर - बाँसवाड़ा (2) जगत का अम्बिका मंदिर (3) देलवाड़ा- सिरोही (4) हर्षतमाता मंदिर- आभानेरी 69 / 151 चाँदबावड़ी में कुंड के कितनी दिशाओं में सोपानमाला है? (1) 3 (2) 4 (3) 2 (4) 1 70 / 151 'हर्षनाथ मन्दिर' सीकर किसने बनवाया था? (1) अल्लट (2) चाहमान विग्रह राज (3) जागीरदास राम सिंह (4) अजयराज 71 / 151 'हर्षनाथ मंदिर', सीकर को कौन प्रकाश में लाया था? (1) जेम्स प्रिंसेप (2) टेफेन्थैलट (3) जॉन स्मिथ (4) सार्जेन्ट ई.डीन 72 / 151 खजुराहो के मन्दिर की खोज कौन से सन् में हुई थी? (1) 1718 (2) 1818 (3) 1838 (4) 1820 73 / 151 खजुराहो के 'लक्ष्मण मंदिर' का निर्माण किसने करवाया? (1) हर्षवर्मन (2) यशोवर्मन (3) धन्गदेव वर्मन (4) गण्डदेव वर्मन 74 / 151 कोणार्क के 'सूर्य मंदिर' के रथ में पहियों की संख्या कितनी है? (1) 28 (2) 30 (3) 24 (4) 26 75 / 151 'विचित्र चित्त' के नाम से किसे पुकारा जाता था? (1) महेन्द्र वर्मन प्रथम (2) नरसिंह वर्मन (3) राजसिंह (4) नन्दिवर्मा 76 / 151 'एकसिस' नामक कला पत्रिका जो सन् 1935 में आरम्भ हुई थी वह किस वाद से सम्बन्धित है? (1) अभिव्यंजनावाद (2) अतियथार्थवाद (3) अमूर्तवाद (4) दादावाद 77 / 151 निम्न में से नवशास्त्रीयवाद का सर्वप्रथम चित्र कौन सा है? (1) ब्रुटस के पुत्र के निधन की खबर (2) सोक्रेटिस की मृत्यु (3) होरेशिया का प्रण (4) सेबाइन्स पर बलात्कार 78 / 151 जाक दाविद किसके शिष्य थे? (1) लोरें (2) पुसँ (3) वातो (4) बुशे फ्रान्सवा 79 / 151 निम्न में से किसकी कला में 'अभिव्यंजनावाद' के चिह्न दृष्टिगोचर हुए? (1) देगा (2) मोने (3) वान गो (4) माने 80 / 151 'शैलियों की लड़ाई' नामक चित्र के चित्रकार कौन हैं? (1) रेदो (2) मुंख (3) ओनोर दोमीय (4) एन्सोर जेम्स 81 / 151 यह किसका कथन है “मेरे पास कोई कार्यकक्ष नहीं है एवं मेरी समझ में नहीं आता कि कमरे में बंद होकर चित्रकार क्यों काम करना चाहता है”? (1) ग्यूसताव कूर्बे (2) एद्वार माने (3) क्लोद मोने (4) पॉल सेजान 82 / 151 किसके चित्र बिना सूचना अकस्मात् खींचे गये जल्द छाया चित्र के समान दिखाई देते हैं? (1) क्लोद मोने (2) पॉल सेजान (3) ग्यूसताव कूर्बे (4) ऐद्गार देगा 83 / 151 किसके चित्र बिना सूचना अकस्मात् खींचे गये जल्द छाया चित्र के समान दिखाई देते हैं? (1) क्लोद मोने (2) पॉल सेजान (3) ग्यूसताव कूर्बे (4) ऐद्गार देगा 84 / 151 नवप्रभाववादी चित्रकार कौन हैं? (1) जॉर्ज स्यूरा (2) वान गो (3) पॉल सेजान (4) पॉल गोग्वँ 85 / 151 'कुश्तीगरों का जुलूस' नामक चित्र के चित्रकार कौन हैं? (1) पॉल सिग्नेक (2) पॉल क्ली (3) फ़र्डिनांड होडलर (4) मैक्स एट 86 / 151 'भांड का महोत्सव' नामक चित्र के चित्रकार कौन हैं? (1) मैक्स एट (2) हॉन मीरो (3) मार्क शागाल (4) आंरी रूसो 87 / 151 'बुगिवाल का नृत्य' नामक चित्र के चित्रकार कौन हैं? (1) पीयर ऑगस्ट रेनोय (2) पाब्लो पिकासो (3) हेनरी मातिस (4) फर्नांड लेजे 88 / 151 किस चित्र का पूर्व का नाम 'स्नान' था? (1) बैठी हुई लड़की - रेनोय (2) अनावृत - रेनोय (3) कुएँ पर बैठी औरत - रेनोय (4) तृण पर भोजन - माने 89 / 151 किस चित्रकार ने कहा था कि- “मेरी मृत्यु पर कोई रस्म न की जाय और केवल उनका मित्र यह बोले कि, वह रेखांकन बहुत पसंद करता था, मैं भी करता हूँ"? (1) ग्यूसताव कूर्बे (2) अंग्रे (3) पॉल सेजान (4) एद्गार देगा 90 / 151 माने की कृति 'सूर्योदय एक प्रभाव' को किस कला आलोचक ने व्यंग्यात्मक रूप से 'प्रभाववादी' कहा था? (1) शेल्डन चेनी (2) लुई ली राय (3) शोपेन होर (4) हेरोल्ड रोसेनबर्ग 91 / 151 किस चित्रकार के लिए शेल्डन चेनी ने कहा - “एक महान् सरलीकारक, यथार्थ विरोधी एवं रचनात्मक डिज़ाइनर"? (1) जॉर्ज स्यूरा (2) पॉल गोग्यां (3) मातिस (4) अंग्र 92 / 151 पैरिस की अर्नुवो कलावीथिका में चित्रित एडवार्ड मुंख का विशाल भित्ति चित्र निम्न में से कौन सा है? (1) आवाज़ (2) बीमार लड़की (3) जीवन की चित्रावली (4) मृत्यु का कमरा 93 / 151 'ईसा का ब्रेसेल्ज में प्रवेश' नामक चित्र का चित्रकार कौन था? (1) मार्सेल दुवेम्प (2) जेम्स ऐन्सोर (3) कोकोशका (4) आंरी रूसो 94 / 151 किस चित्रकार ने चित्रकला को संगीत के समान विशुद्ध रूप देने की आवश्यकता को पहचाना? (1) पिकासो (2) हॉन मीरो (3) पॉल क्ले (4) ऑदिलो रेदों 95 / 151 'आकारों की विषमता' नामक चित्र के चित्रकार कौन हैं? (1) फर्नांड लेजे (2) ईव तांग्वी (3) पिकासो (4) मैक्स एर्स्ट 96 / 151 जेक्सन पॉलाक की चित्रण विधि को 'क्रियात्मक चित्रण' नाम किसने दिया? (1) लूई-ले- रॉय (2) शोपेन होर (3) ऐमिल बर्नार्ड (4) हेरोल्ड रोसेनबर्ग 97 / 151 'जिंजर पॉट का वस्तु चित्र' के चित्रकार कौन हैं? (1) पॉल क्ली (2) ई. हेकल (3) कंडेन्सकी (4) मोद्रियान 98 / 151 पॉप आर्ट का उदय कहाँ हुआ? (1) इंग्लैण्ड (2) अमेरिका (3) जर्मनी (4) फ्रांस 99 / 151 'द ब्रिज' कला समूह के सदस्य कौन थे? (1) पॉल क्ली, ई. हेकल, एफ. ब्लेल, के. शेमिड रोटलफ (2) ई.एल. किर्चनर, ई. हेकल, एफ. ब्लेल, के. शेमिड रोटलफ (3) पॉल क्ली, कंडेन्स्की, ई. हेकल, एफ. ब्लेल (4) फाइनिंगेर, फॉन योलेन्सकी, ई. हेकल, ई.एल. किचनर 100 / 151 किस वाद के कलाकारों ने उनकी कला प्रदर्शनी में दर्शकों को कलाकृति को तोड़ने और फाड़ने की अनुमति प्रदान की थी? (1) भविष्यवाद (2) अतियथार्थवाद (3) दादावाद (4) अभिव्यंजनावाद 101 / 151 इनमें से असमान नाम अलग कीजिये। (1) अविन्यो की स्त्रियाँ (2) आम्ब्राज वोलार का व्यक्ति चित्र (3) ग्वेर्निका (4) जीवन का आनन्द 102 / 151 'हरी पट्टी' नामक चित्र के चित्रकार कौन हैं? (1) मातिस (2) वान गो (3) होडल (4) पॉल गोग्यं 103 / 151 निम्नलिखित चित्रकारों को वरिष्ठता क्रम में चुनिये: (1) ह्वान ग्रीस, पिकासो, कूर्बे, माने (2) कूर्बे, माने, पिकासो, ह्वान ग्रीस (3) माने, कूर्बे, ह्वान ग्रीस, पिकासो (4) कूर्बे, माने, ह्वान ग्रीस, पिकासो 104 / 151 इनमें से कौन 'यथार्थ अभिव्यंजनावाद' का चित्रकार नहीं है? (1) मैक्स एर्स्ट (2) साल्वाडोर डाली (3) इव तांग्वी (4) डे कुनिंग 105 / 151 निम्न में से कौन प्रतीकवाद का चित्रकार नहीं है? (1) पॉल गोग्वं (2) एमिल बर्नार्ड (3) आदिलो दो (4) देगा 106 / 151 'दृष्टि सांतत्व' नामक चित्र के चित्रकार कौन हैं? (1) ओदिलो रे (2) साल्वाडोर डाली (3) मैक्स एर्स्ट (4) हॉन मीरो 107 / 151 किसने कहा– “सौंदर्य शास्त्र का सम्बन्ध ललित कलाओं के माध्यम से अभिव्यक्त सौंदर्य से हैं"? (1) हीगेल (2) अरस्तु (3) क्रोचे (4) रस्किन 108 / 151 क्रोचे के प्रभाव के फलस्वरूप कौन से वाद का उद्भव हुआ? (1) प्रभाववाद (2) अभिव्यंजनावाद (3) घनवाद (4) फाववाद 109 / 151 किसने कहा “कला वह है जो सौंदर्य का प्रकाशन करे तथा सौंदर्य वह है जो आनन्द दे”? (1) हीगेल (2) टॉल्सटॉय (3) प्लेटो (4) अरस्तु 110 / 151 किसने कहा “जीवन में अचेतन का महत्त्व चेतन की अपेक्षा अधिक है"? (1) कांट (2) बाउमगार्टन (3) फ्रायड (4) क्रोचे 111 / 151 किसने कहा “चेतन व्यवहार की नियंत्रक डोरियाँ अचेतन द्वारा खींची जाती हैं”? (1) रॉजर फ्राय (2) क्लाइव बेल (3) सुसेन लेंगर (4) फ्रायड 112 / 151 किसने कहा “कला का सम्पूर्ण क्षेत्र अर्धचेतन मस्तिष्क है"? (1) बाउमगार्टन (2) कांट (3) फ्रायड (4) टॉल्सटॉय 113 / 151 'युद्ध और शान्ति' नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं? (1) हीगेल (2) टॉल्सटॉय (3) जॉर्ज संतायना (4) सुसेन लेंगर 114 / 151 किसने संगीत को महत्त्व देते हुए नाट्यकला को श्रेष्ठ माना है? (1) अरस्तु (2) संत अगस्ताइन (3) प्लेटो (4) क्रोचे 115 / 151 किसके अनुसार “सौंदर्य शिव है जो आनंदप्रद है क्योंकि वह शिव है"? (1) अरस्तु (2) हीगेल (3) शेलिंग (4) टॉल्सटॉय 116 / 151 किसने कहा– “ललित कलाएँ हवा और धुआँ हैं जो एक विलासितापूर्ण असत्य है"? (1) बाउमगार्टन (2) संत आगस्टाइन (3) रस्किन (4) हीगेल 117 / 151 किसके अनुसार उपयोगी कलाएँ अनुकरणात्मक कलाओं से श्रेष्ठ हैं? (1) बाउमगार्टन (2) फ्रायड (3) प्लेटो (4) अरस्तु 118 / 151 किसने ज्ञान की समस्या पर कार्य किया? (1) सूसेन लेंगर (2) रोजर फ्राय (3) हीगेल (4) कांट 119 / 151 'क्रिटिक ऑफ प्योर रीजन' नामक पुस्तक के लेखक कौन हैं? (1) कांट (2) प्लेटो (3) अरस्तु (4) बाउमगार्टन 120 / 151 किसके अनुसार “सौंदर्य, वस्तुगत तत्त्व न होकर विशिष्ट अनुभूति का कारण है।” (1) रोजर फ्राय (2) कांट (3) टॉल्सटॉय (4) अगस्टाइन 121 / 151 किसके अनुसार उपयोगी कला अनुकरणात्मक कलाओं से श्रेष्ठ है? (1) प्लेटो (2) अरस्तु (3) कांट (4) बाउमगार्टन 122 / 151 किसके अनुसार अनुकरणात्मक कलाएँ उपयोगी कलाओं से श्रेष्ठ है? (1) कांट (2) हीगेल (3) अरस्तु (4) प्लेटो 123 / 151 किसने ललित कलाओं को पाँच भागों में बाँटा? (1) बाउमगार्टन (2) हीगेल (3) शेलिंग (4) टॉल्सटॉय 124 / 151 निम्न में से, 'आकारवाद' से सम्बन्ध रखते हैं? (1) रोजर फ्राय (2) कांट (3) फ्रायड (4) जॉर्ज संताना 125 / 151 जर्मन दर्शन का अरस्तु कौन कहलाता है? (1) बाउमगार्टन (2) कांट (3) हीगेल (4) शेलिंग 126 / 151 किसके अनुसार कला में संवेग कल्पना पर आधारित होते हैं? (1) संत आगस्टाइन (2) प्लेटो (3) हीगेल (4) रोजर फ्राय 127 / 151 किसके अनुसार कला प्रतीकात्मक रूप की सृष्टि करती है? (1) रोजर फ्राय (2) क्लाइव बेल (3) सूसेन लेंगर (4) क्रोचे 128 / 151 सुसेन लेंगर किस देश से सम्बन्धित हैं? (1) अमरीका (2) जर्मनी (3) फ्रांस (4) इटली 129 / 151 निम्न में से किसने सौंदर्य को नैतिक मूल्यों से अलग माना? (1) जॉन रस्किन (2) जॉर्ज संतायना (3) प्लेटो (4) टॉल्सटॉय 130 / 151 'फीलिंग ऑफ फॉर्म' नामक पुस्तक के लेखक कौन थे? (1) जॉर्ज संतायना (2) सुसेन के लेंगर (3) फ्रायड (4) हीगेल 131 / 151 जॉन रस्किन ने किस कलाकार की प्रशंसा में 'मॉडर्न पेंटर्स' नामक पुस्तक लिखी? (1) टर्नर (2) कॉन्सटेबल (3) माने (4) मोने 132 / 151 निम्न में से किसने 'कला, कला के लिए का विरोध किया? (1) आई.ए. रिचर्ड्स (2) संत आगस्टाइन (3) सुसेन लेंगर (4) फ्रायड 133 / 151 हीगेल के दर्शन से किस वाद का जन्म हुआ? (1) प्रभाववाद (2) घनवाद (3) मार्क्सवाद (4) फाववाद 134 / 151 निम्न में से संत आगस्टाइन का काल कौन सा है? (1) 205 ई.पू. - 270 ई. (2) 354 ई. - 430 ई. (3) 106 ई.पू. - 43 ई.पू. (4) 1225 ई. - 1274 ई. 135 / 151 किसके अनुसार रंगमंचीय कलाएँ कामुकतापूर्ण हैं? (1) बाउमगार्टन (2) संत आगस्टाइन (3) क्रोचे (4) रोजर फ्राय 136 / 151 'ऐस्थेटिक' शब्द किस भाषा से लिया गया है? (1) फ्रैंच (2) जर्मन (3) यूनानी (4) इटेलियन 137 / 151 किस रंग की तरंग लम्बाई सबसे अधिक होती है? (1) पीला (2) नीला (3) लाल (4) हरा 138 / 151 इनमें से बाह्य सौंदर्य का अभिव्यंजक कौन है? (1) भाव (2) लावण्य (3) रस (4) आनन्द 139 / 151 'रंग' की 'प्रकृति' को कहते हैं. (1) रंगत (2) मान (3) सघनता (4) शुद्धता 140 / 151 किसी रंग को बहुत देर तक देखते रहने के बाद यदि हम आँखें बंद कर लें तो किस रंग का अनुभव होगा? (1) काला (2) सफेद (3) पूरक वर्ण (4) समीपवर्ती वर्ण 141 / 151 मध्यम मान का प्रयोग चित्र में लाता है? (1) स्थिरता (2) विरोधाभास (3) बेचैनी (4) रहस्य 142 / 151 शांत भावाभिव्यक्ति के लिए किस तरह का संयोजन होना चाहिए? (1) क्षैतिजवत् (2) लम्बवत् (3) विकर्ण (4) इनमें से कोई नहीं 143 / 151 'शुद्ध लाल रंग' के घेरे के बाहर किस रंग की अनुभूति होने लगती है? (1) हरा (2) पीला (3) हलका लाल (4) गहरा लाल 144 / 151 विष्णुधर्मोत्तर पुराण में चित्र के कितने भेद बताएं हैं? (1) 3 (2) 1 (3) 2 (4) 4 145 / 151 'मानसोल्लास' में 'चित्र' के कितने भेद बताए हैं? (1) 2 (2) 5 (3) 4 (4) 6 146 / 151 निम्न में से कौन सी रंगत अग्रगामी है? (1) लाल (2) हरा (3) नीला (4) नील हरित 147 / 151 किसी भी रंग में सफेद रंग मिलाने पर उसका (1) मान बढ़ जाता है। (2) मान घट जाता है। (3) तान बढ़ जाता है। (4) सघनता बढ़ जाती है। 148 / 151 यदि काले वर्ण के बड़े स्थान के निकट छोटा सफेद स्थान हो तो वह प्रतीक होगा- (1) प्रसन्नता का (2) मुक्तता का (3) शान्ति का (4) दुख का 149 / 151 चित्र में पतले रंग के साथ मोटे खुरदरे रंग का प्रयोग (1) पुनरावृत्ति लाता है। (2) उदासीनता लाता है। (3) विरोधाभास लाता है। (4) एकरसता लाता है। 150 / 151 कला के औपचारिक संतुलन में समान भार केन्द्र से-अभिकथन (A) : बराबर दूरी पर रहते हैं।अभिकथन (B) : असमान दूरी पर रहते हैं। (1) (A) सत्य और (B) असत्य है। (2) (A) असत्य और (B) सत्य है। (3) (A) और (B) दोनों असत्य हैं । (4) (A) आंशिक सत्य और (B) असत्य है। 151 / 151 अभिकथन (A): शांत भावनाओं को प्रकट करने वाले संयोजन में सफेद, नीले, भूरे और पीले रंगों की वर्ण योजना का उपयोग करना चाहिये।अभिकथन (B): कोमल भावों को प्रकट करने वाले चित्र में कोमल और चिकनी पोत का उपयोग करना चाहिये। (1) (A) सत्य और (B) असत्य है। (2) (A) असत्य और (B) सत्य है। (3) (A) और (B) दोनों सत्य हैं। (4) (A) आंशिक सत्य और (B) सत्य है। Your score isThe average score is 23% LinkedIn Facebook Twitter VKontakte 0% Restart quiz Answer Key- PDF